होम / Hot And Cold Compress On Injury : जानें चोट लगने पर गर्म सिकाई करें या ठंडी

Hot And Cold Compress On Injury : जानें चोट लगने पर गर्म सिकाई करें या ठंडी

• LAST UPDATED : February 23, 2023

इंडिया न्यूज़, Apply Hot Or Cold Compress On Injury : जब भी कभी हमें चोट लगती है तो हम दर्द से राहत पाने के लिए उसकी सिकाई करते हैं, ताकि हमें दर्द से आराम मिल सके, लेकिन क्या आपको पता है की कौन सी सिकाई हमारे लिए बेहतर होती है गर्म या ठंडी। किसी भी तरह की सिकाई करते हैं और ये दोनों ही सिकाई दर्द से आराम दिलाने का काम करती हैं। बस इसके लिए हमें इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि किस दौरान किस तरह की सिकाई हमारे लिए जरूरी होती है। तभी हम इसका सही तरीके से फायदा ले सकते हैं। अगर हम गलत सिकाई लेंगे, तो ये नुकसानदायक भी हो सकता है। तो जानिए कौन सी सिकाई है बेहतर आइए जानते हैं :-

गर्म सिकाई

गर्म सिकाई

गर्म सिकाई को कई तरह से किया जा सकता है जैसे- गर्म कपड़े को करके, हीटिंग मशीन के द्वारा, गर्म पानी के द्वारा, हीटिंग पैड (heating pad), हाइड्रोकॉलेटर पैक व व्हर्लपूल बाथ जैसे हीट प्रदान करने वाले उपकरणों का उपयोग भी किया जाता है। इन सभी को शरीर के किसी भी जगह होने वाले दर्द को कम करने के के लिए उपयोग में लाया जाता है। गर्म सिकाई करने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। वहीं सूजन को कम करने के लिए भी ये बहुत ही सहायक होती है। गर्म सिकाई के द्वारा रक्त का प्रवाह अच्छे से होने लगता है। जिससे दर्द में राहत भी मिलती है।

ठंडी सिकाई

 

ठंडी सिकाई

इस सिकाई में शरीर के प्रभावित हिस्से को अधिक ठंडे तापमान के संपर्क में रखा जाता है। उपचार के लिए कई तरह के उपायों को अपनाया जाता है। जैसे कि आइस पैक, आइस मसाज, कूलेंट स्प्रे और आइस बाथ शामिल हैं। इन सभी के द्वारा दर्द को कम करने की कोशिश की जाती है। चोट लगने पर भी ठंडी सिकाई बहुत असरकारक होती है। क्योंकि इसको करने से खून का बहना रुक जाता है। कई बार कुछ जोड़ो के दर्द भी इस तरह होते हैं कि उनमें गर्म थेरेपी की जगह कोल्ड थेरेपी का इस्तेमाल किया जाता है जिससे मरीज को आराम मिलता है।

कौन सी सिकाई होती है ज्यादा फायदेमंद

अब बात की जाए कि चोट के लिए कौन सी सिकाई ज्यादा बेहतर है, तो आपको बता दें अपनी अपनी जगह दोनों ही सिकाई बेहद लाभकारी होती हैं। बस सही जगह और सही समय पर, सही सिकाई लेने की जरूरत होती है। क्योंकि यदि आपने गलत थेरेपी ली, तो इसके दुष्परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं। इसलिए ये बहुत जरूरी है कि थेरेपी लेने के पहले किसी जानकार व्यक्ति से सलाह जरूर लें।

यह भी पढ़ें : Home Remedies To Reduce Toothache : दांतो के दर्द को कम करने के घरेलू उपाय

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox