HTML tutorial
होम / Banana And Multani Mitti Face Pack : केले और मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से चमकाएं अपनी त्वचा

Banana And Multani Mitti Face Pack : केले और मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से चमकाएं अपनी त्वचा

• LAST UPDATED : February 24, 2023

इंडिया न्यूज़, Banana And Multani Mitti Face Pack : सुन्दर दिखने के लिए महिलाएं तरह तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। इनमें से एक है फेस पैक। हमें मार्किट में बहुत से पैक मिल जाते हैं लेकिन ये बाजार में बहुत महंगे मिलते हैं, और ये हमारी त्वचा को भी नुकसान पहुंचाते। है आज हम आपको बताएंगे कि इन प्रोडक्ट की बजाए घर पर आसानी से कैसे फेस पैक आप घर पर बना सकते हैं।

केला और मुल्तानी मिट्टी का उपयोग चेहरे की समस्याओं को दूर करने के लिए सदियों से किया जा रहा है। आयुर्वेद में इन दोनों का बेहद महत्व बताया है। आपको बता दें कि इन दोनो के मिश्रण से त्वचा पर कई फायदे होते हैं। इन दोनों का फेस पैक आपको त्वचा की कई समस्या से छुटकारा दिलाता है। केले और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक चेहरे पर उपयोग करना बेहद ही आसान है। इससे त्वचा का एक्सट्रा ऑयल नियंत्रित होता है। जिसकी वजह से चेहरे पर कील मुंहासे और दानों के दाग धब्बे कम होते हैं। इस पैक से चेहरे की झुर्रियां भी कम होती है और आपके चेहरे का कालापन भी दूर होने लगता है। आइए जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में :-

Banana And Multani Mitti Face Pack

झुर्रियों को दूर करने में सहायक (Remove Rrinkles)

केले और मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक से आपकी झुर्रियां दूर होती है। इस पैक से चेहरे की त्वचा में कसाव आता है। साथ ही चेहरे पर पहले से आई फाइन लाइन भी दूर होने लगती हैं। लटकती त्वचा टाइट होने लगती है।

दाग धब्बों को तेजी से करें दूर (Remove Stains)

इस पैक से आपके चेहरे साफ होने लगता है। मुंहासों और दाने धीरे-धीरे ठीक होते हैं और चेहरे पर इनकी वजह से आने वाले दाग धब्बे साफ होने लगते हैं। यदि आप इस पैक को नियमित रूप से इस्तेमाल करते हैं तो इससे चेहरे का रंग साफ होने लगता है।

ऑयल को करें बैलेंस (Balance The Oil)

गर्मियों में तैलीय त्वचा से आपको कई तरह की समस्याएं होने लगती है। तैलीय त्वचा में दाने और मुंहासे तेजी से होते हैं। इसके साथ त्वचा पर झाइयां होने की संभावना बढ़ जाती है। इस पैक को लगाने से त्वचा का ऑयल बैलेंस होता है और इसकी वजह से होने वाली समस्याएं कम होती है।

चेहरे में आता है निखार (Glowing Face)

केला और मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक से आपके चेहरे पर निखार आने लगता है। ये पैक चेहरे का कालापन दूर करता है। साथ ही जब आपकी त्वचा रोग मुक्त बनती है तो चेहरे पर धीरे-धीरे निखार आने लगता है। इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा पर चमक आने लगती है।

कैसे बनाएं फेस पैक (Banana and Multani Mitti Face Pack)

इस पैक के बनाने के लिए एक केले को पिस लें।
इसके बाद इसमें करीब दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं।
इसके बाद इस पैक में करीब दो चम्मच गुलाब जल मिलाएं।
अब सभी चीजों को मिक्स कर लें।
इसके बाद आप तैयार पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं।
इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

यह भी पढ़ें : Hair Care : नारियल तेल और एलोवेरा के इस्तेमाल से पाएं खूबसूरत और लंबे बाल

Connect With Us : Twitter, Facebook

 

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox