HTML tutorial
होम / Gum Problem : अगर आप भी मसूड़ों के दर्द से हैं परेशान तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे

Gum Problem : अगर आप भी मसूड़ों के दर्द से हैं परेशान तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे

• LAST UPDATED : March 1, 2023

इंडिया न्यूज़, Gum Problem : अक्सर कई लोगों को मसूड़ों में दर्द और सूजन रहती है, जिसकी वजह से वो न तो सही से खा पाते हैं और न ही कुछ ठंडा और गर्म पी सकते हैं। कई दफा तो मसूड़ों से खून भी आता है और असहनीय पीड़ा होती है। इस समस्या को लोग हल्के में लेते हैं जिस कारण आगे चलकर ये समस्या बढ़ सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हे करने से मसूड़ों की सूजन से राहत के अलावा ओरल हाइजीन में भी फायदा मिलेगा। आइए जानते हैं :-

करें लौंग के तेल का इस्तेमाल

लौंग का तेल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण मसूड़ों की सूजन को आसानी से दूर करते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए इसको हल्का सा उंगली पर लें। उसके बाद इससे हल्के हाथ से मसाज करें। इसके कुछ देर के लिए लगा हुआ छोड़ दें। ऐसा करने से मसूड़ों से खून आना बंद होगा और सूजन भी आसानी से दूर होगी।

नमक का कुल्ला करें

नमक और गुनगुने पानी से कुल्ला करने से भी मसूड़ों की सूजन आसानी से दूर होगी। इसके लिए 1 गिलास गर्म पानी लें। इसमें 1/2 चम्मच नमक डालकर मिला लें। उसके बाद इस पानी से कुल्ला करें। ऐसा करने से मुंह के बैक्टीरिया खत्म होंगे और सूजन से आराम मिलेगा।

अदरक भी है कारगर

अदरक की मदद से भी मसूड़ों की सूजन को दूर किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए अदरक को कद्दूकस कर लें। उसमें थोड़ा सा नमक मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इसे 10 मिनट के लिए दांतों के बीच में रखें। उसके बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें। अदरक में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं, जो सूजन को दूर करता है।

नींबू के रस से कुल्ला

नींबू के रस से भी मसूड़ों को हेल्दी रखा जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 गिलास गुनगुने पानी में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अब इस पानी से कुल्ला करें। ये पानी मुंह से इंफेक्शन को दूर करके सूजन को भी आसानी से दूर करेगा।

हल्दी और सरसों के तेल से मालिश

1/2 चम्मच हल्दी, सरसों का तेल और 1/2 चम्मच नमक लें कर गाढा पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को मसूड़ों में 10 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद नॉर्मल पानी से कुल्ला करें। ऐसा करने से मसूड़ों मजबूत होने के साथ सूजन भी आसानी से दूर होगी।

यह भी पढ़ें : Almond Banana Smoothie Recipe : गर्मी के मौसम में बादाम-केले की स्मूदी शरीर की ठंडक बढ़ती है

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT
we women want

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox