होम / 1 March Gold Silver Price : सोने-चांदी के भाव में तेजी

1 March Gold Silver Price : सोने-चांदी के भाव में तेजी

• LAST UPDATED : March 1, 2023

इंडिया न्यूज, मुंबई (1 March Gold Silver Price) : देश में आज दोनों कीमती धातुओं के दाम में तेजी दर्ज की गई। पिछले काफी दिनों से इन दोनों धातुओं के दाम में कमी दर्ज की जा रही थी। जो मार्च शुरू होते ही खत्म हो गई। इसके चलते सर्राफा बाजार में इनके दामों में वृद्धि दर्ज की गई। 10 ग्राम सोने की कीमत 56 हजार रुपये के पार है तो वहीं वहीं, चांदी का भाव 64 हजार रुपये प्रति किलो से अधिक है। राष्ट्रीय स्तर पर 999 शुद्धता वाले 24 कैरेट के 10 ग्राम सोने की कीमत 56085 रुपये है. जबकि 999 शुद्धता वाली चांदी (Silver) 64407 रुपये है।

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के मुताबिक, 1 मार्च को सर्राफा बाजार में सोना 535 रुपए महंगा होकर 56,085 रुपए पर पहुंच गया है।

बता दें कि अगर चांदी की बात करें तो ये 64 हजार के पार निकल गई है। सर्राफा बाजार में ये 14 सौ रुपए महंगी होकर 64,407 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है। 29 फरवरी को ये 63,007 हजार पर थी।

59 हजार के पास पहुंच गया था सोना

2 फरवरी को सोना अपने ऑल टाइम हाई पर था। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के मुताबिक, तब सोना 58 हजार 882 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया था। हालांकि इसके बाद सोने में गिरावट देखने को मिली है।

आईआईएफएल सिक्युरिटीज के वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता कहते हैं कि घरेलू बाजार में फिजिकल डिमांड कमजोर है। मार्च तक सोने की कीमतों में गिरावट जारी रह सकता है। अप्रैल में अक्षय तृतीया है, इसी महीने नवरात्रि भी पड़ रही है। नवरात्रि में नए साल की शुरुआत में लोग खरीदारी करते हैं। इसलिए अप्रैल में फिजिकल डिमांड की उम्मीद है। (Today gold price today)

कैसे तय होते हैं सोने चांदी के रेट

उल्लेखनीय है कि भारत में सोने चांदी की कीमत वायदा बाजार की ट्रेडिंग के हिसाब से तय होती है। जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है। हालांकि, ये सेंट्रल प्राइज होता है। इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है और फिर उसको फुटकर विक्रेता गहनों में मेकिंग चार्ज लगाकर बेचता है।

Tags: