होम / G20 Meet 2023 Live Updates : मतभेदों को भुलाकर सभी देश आगे आएं : मोदी

G20 Meet 2023 Live Updates : मतभेदों को भुलाकर सभी देश आगे आएं : मोदी

• LAST UPDATED : March 2, 2023

इंडिया न्यूज, G20 Meet 2023 Live Updates : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने G-20 देशों से वैश्विक चुनौतियों पर आम सहमति बनाने और भू-राजनीतिक तनावों पर मतभेदों के कारण समग्र सहयोग को प्रभावित न होने देने को कहा। ॠ-20 के विदेश मंत्रियों की बैठक में अपने वीडियो संदेश में प्रधानमंत्री मोदी ने महात्मा बुद्ध तथा महात्मा गांधी का भी उल्लेख किया। उन्होंने के देश के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे भारत के सभ्यतागत लोकाचार से प्रेरणा लें।

दुनिया के सबसे बड़े औद्योगिक और विकासशील देशों के विदेश मंत्री बैठक में प्रमुख वैश्विक चुनौतियों पर महत्वपूर्ण विचार-विमर्श करने के लिए यहां एकत्रित हुए। कई राजनयिकों का मानना है कि यह विवादास्पद हो सकता है क्योंकि यूक्रेन संघर्ष पर अमेरिका के नेतृत्व वाले पश्चिम और रूस-चीन के बीच बढ़ते तनाव के बीच यह बैठक हो रही है।

मोदी ने यह भी कहा कि आप सभी बुद्ध और गांधी की भूमि में एकत्रित हुए हैं, मैं निवदेन करता हूं कि आप भारत के सभ्यतागत लोकाचार से प्रेरणा लेंगे, आपको जानकारी दे दें कि बैठक में अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, चीन के विदेश मंत्री किन गांग, ब्रिटेन के मंत्री जेम्स क्लेवरली और विदेश मामलों के लिए यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि जोसेप बोरेल फोंटेल्स विदेश मंत्री एस जयशंकर भी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:  Tripura, Nagaland, Meghalaya Election Result Counting Live : आज घोषित होंगे तीनों राज्यों के रिजल्ट, गिनती जारी

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox