होम / 8th Raisina conversation in New Delhi : नई दिल्ली के साथ हमारे रिश्ते बेहद मजबूत : मेलोनी

8th Raisina conversation in New Delhi : नई दिल्ली के साथ हमारे रिश्ते बेहद मजबूत : मेलोनी

• LAST UPDATED : March 2, 2023

रायसीना वार्तालाप की शुरुआत, 100 देशों के प्रतिनिधि जुटे

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (8th Raisina conversation in New Delhi): देश की राजधानी में आज गुरुवार को रायसीना वार्तालाप की शुरुआत हुई। यह इस वार्तालाप का 8वां चरण है। वार्तालाप के 8वें संस्करण में 100 देशों के प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं। यह दो दिवसीय वार्तालाप कल समाप्त हो जाएगा। इस बार इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी इसकी इस बैठक में मुख्य अतिथि हैं। मेलोनी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और इसके बाद दोनों देशों ने संयुक्त प्रेस वार्ता को संबोधित किया।

उन्होंने कहा, पीएम मोदी दुनिया के सबसे चहेते नेता हैं। यह साबित हो चुका है कि वह कितने बड़े नेता हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-इटली के बीच स्टार्ट-अप ब्रिज का ऐलान किया। उन्होंने कहा, हमारे डिपलोमैटिक रिलेशन्स 75 साल से हैं, लेकिन अब तक डिफेंस रिलेशंस नहीं थे, जिसकी गुरुवार से शुरूआत हो गई।

इसके अलावा हम दोनों देश रिन्यूएबल एनर्जी, हाईड्रोजन, आईटी, टेलीकॉम, सेमीकंडक्टर्स और स्पेस से जुड़े मुद्दों पर मिलकर काम करेंगे। मेलोनी ने कहा, भारत के साथ हमारे रिश्ते बेहद मजबूत हैं और हम स्ट्रैटिजिक पार्टनरशिप बनाए रखने के लिए काम करते रहेंगे। मोदी जानते हैं कि वह दोनों देशों के संबंधों को बढ़ाने के लिए हम पर भरोसा कर सकते हैं।

रूस-यूक्रेन युद्ध खत्म करने में अहम भूमिका निभा सकता है भारत

इटली पीएम ने कहा, हमें उम्मीद है कि भारत, रूस-यूक्रेन युद्ध खत्म करने में अहम भूमिका निभा सकता है। दुनिया को साथ रखना जरूरी है। पीएम मोदी ने इस पर कहा, यूक्रेन जंग की शुरूआत से ही भारत ने साफ किया है कि इस विवाद को बातचीत और डिप्लोमेसी से ही सुलझाया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि इस समय विश्व किसी भी युद्ध से पैदा हुए नतीजों से निपटने के लिए सही स्थिति में नहीं है। विश्व के सामने कोरोना जैसी महामारी, भूखमरी, बेरोजगारी और ग्लोबल वार्मिंग आदि प्रमुख मुद्दें हैं और सभी को मिलकर इन मुद्दों का हल निकालने की कोशिश करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत बिल्कुल सही दिशा में आगे बढ़ रहा है और यह विश्व को सही मार्ग दिखा रहा है।

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox