होम / Protect eyes from Holi colors: होली खेलते समय अपनी नाजुक आंखों का ख्याल रखने के लिए इन टिप्स को अपनाएं

Protect eyes from Holi colors: होली खेलते समय अपनी नाजुक आंखों का ख्याल रखने के लिए इन टिप्स को अपनाएं

• LAST UPDATED : March 3, 2023

इंडिया न्यूज,(Tips to protect eyes from Holi colors): बहुत जल्द होली का त्योहार आने वाला है, जिसे लेकर लोगों में एक अलग ही उत्साह देखा जा रहा है. इसके साथ ही लोग होली की तैयारियों में भी लग गए हैं। यूं तो इस त्योहार को सभी बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं, लेकिन होली खेलने के लिए बच्चे बहुत उत्साहित रहते हैं। जो साल भर इस त्योहार का बेसब्री से इंतजार करते हैं।

होली के दिन सभी एक दूसरे को रंग लगाते हैं, गुझिया के पकौड़े खाते हैं और लुत्फ उठाते हैं। लेकिन कई बार छोटी सी लापरवाही परेशानी का सबब बन जाती है। जिससे हमें कुछ खास सावधानियां बरतने की जरूरत होती है। दरअसल, होली के चमकीले रंग कभी-कभी हमारी आंखों में चले जाते हैं जो बहुत खतरनाक होते हैं। ऐसे में समस्या इतनी बढ़ जाती है कि अंधे होने का डर भी बढ़ जाता है। ऐसे में आज हम कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपके बहुत काम के हैं। आइए जानते हैं विस्तार से।

होली के रंगों से ऐसे करें आंखों की सुरक्षा

चश्मा या सनग्लासेज पहनकर रहें

अक्सर देखा जाता है कि अगर कोई आपके चेहरे पर गहरा रंग लगाता है तो इससे आपकी त्वचा के साथ-साथ आपकी आंखों को भी नुकसान पहुंचता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि अगर कोई आपको रंग लगाता है तो आप अपनी आंखें बंद कर लें। या आप धूप का चश्मा या हैंडी शेड्स पहनकर घर से बाहर निकलें। यह आपको कूल लुक देगा और आपकी आंखों की सुरक्षा भी करेगा। साथ ही गहरे रंगों से भी दूरी बनाकर रखें।

आंखों में आई ड्रॉप्स डालना ना भूलें

अगर आपने भी होली के त्योहार पर रंगों की बौछार की है तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि त्योहार खत्म होने के बाद अपनी आंखों को ठंडे पानी से धो लें। साथ ही डॉक्टर के बताए अनुसार आंखों में ड्रॉप्स डालें। इससे आपको आराम मिलेगा और आपकी आंखों की खुजली और दर्द से राहत मिलेगी।

साफ पानी से अपनी आंखें धोएं

जो लोग अपनी आंखों की देखभाल करते हैं उन्हें अपनी आंखों को हमेशा साफ पानी से धोना चाहिए। ध्यान रहे कि अगर होली के दिन आपकी आंखों में रंग चला गया है तो आप अपनी आंखों को साफ पानी से धो लें। इसके साथ ही आप अपनी आंखों से गंदगी हटाने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आंखो की जलन को दूर करने के लिए रखें खीरा

कई बार होली खेलने के बाद केमिकल वाले रंगों से आंखों में जलन होने लगती है। जिससे काफी परेशानी हो रही है। ऐसे में खीरा बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए खीरे के स्लाइस लें और उन्हें आंखों के ऊपर रखें। फिर कुछ देर ऐसे ही आराम करें। इससे आपकी आंखों को ठंडक मिलेगी।

यह भी पढ़ें : Morning Walking : सुबह की सैर सेहत के लिए है फायदेमंद, दूर होंगी कई बीमारियां

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Panipat Crime News : नशा तस्कर व सप्लायर गिरफ्तार, 3 किलो 985 ग्राम गांजा बरामद
Rape in Car : जीद में नाबालिग लड़की काे कार में बनाया हवस का शिकार, पड़ोस के ही युवक ने दिया वारदात को अंजाम
Amit Shah : जम्मू-कश्मीर में एनसी और कांग्रेस के शासन के दौरान 40,000 लोग मारे गए, आतंकवाद बढ़ा: अमित शाह
Varinder Shah Panipat Urban Assembly : मैं निगम की “सीढ़ियां चढ़ने की मजबूरी” नहीं ढोऊंगा, तीर की तरह काम करेगा नगर-निगम 
Loharu Assembly Constituency : राजस्थान के रेतीले टीलों के बीच शह और मात का चुनावी संग्राम: लोहारू में जेपी दलाल के सामने राजवीर फरटिया बड़ी चुनौती
kareena kapoor’s Birthday : करिश्मा कपूर ने अपनी “सबसे अच्छी बहन” करीना का जन्मदिन दिल को छू लेने वाले संदेश और बचपन की तस्वीरों के साथ मनाया
Jammu and Kashmir News : कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे ने कहा, “हमारी प्राथमिकता राज्य का दर्जा बहाल करना
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox