होम / Home Remedies For Snoring: खर्राटों की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

Home Remedies For Snoring: खर्राटों की समस्या से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

• LAST UPDATED : March 3, 2023

इंडिया न्यूज,(Home Remedies For Snoring): आजकल ज्यादातर लोग खर्राटे की समस्या से परेशान हैं। यह समस्या खासकर मानसिक कार्य करने वाले लोगों में या मानसिक तनाव में रहने वाले लोगों में देखी जा रही है। तनाव और खर्राटों के बीच कोई संबंध है या नहीं, इसके बारे में फिर कभी बात करेंगे। फिलहाल हम बात करते हैं खर्राटों को ठीक करने के उपाय के बारे में जो पूरी तरह से आयुर्वेद पर आधारित है और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है।

कैसे ठीक करें खर्राटों की समस्या?

खर्राटों से बचने के कई अलग-अलग तरीके हैं। ये उपाय इस बात पर निर्भर करते हैं कि आप अपना इलाज किस तरीके से करवा रहे हैं। फिलहाल हम यहां आपको एक ऐसा आयुर्वेदिक नुस्खा बता रहे हैं, जिससे आपको महज 21 दिनों में गजब का बदलाव देखने को मिलेगा। फिर आप अगले 3 महीने तक इस उपचार का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी समस्या को पूरी तरह से नियंत्रित कर सकते हैं।

सोते समय दो बूंद देसी घी लेकर नाक के नथुनों में एक-एक बूंद डालें। इसे लगाने के बाद आपको कुछ देर सीधे लेटना है, इसके बाद आप करवट लेकर सो सकते हैं। यह आसान उपाय आपकी खर्राटों की समस्या को लगभग गायब कर देगा। यह घी देसी गाय के दूध से बना हुआ पूरी तरह से शुद्ध घी होना चाहिए।

हालांकि कुछ लोगों को इस उपाय का जल्दी असर दिख सकता है, जबकि कुछ लोगों को आराम आने में समय लग सकता है। लेकिन 21 दिन से 3 महीने के अंदर आपको फर्क जरूर दिखेगा।

खर्राटे आने की मुख्य वजह क्या है?

जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं कि खर्राटे किसी एक वजह से नहीं आते बल्कि इसके कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं। लेकिन आज के समय में जो मुख्य कारण सामने आते हैं उनमें मुंह की संरचना और साइनस के साथ-साथ शराब का सेवन भी शामिल है।

एलर्जी, सर्दी, अत्यधिक वजन बढ़ना भी खर्राटों का कारण बनता है। सोते समय जब आप हल्की नींद से गहरी नींद में जाते हैं तो मुंह, जीभ और गले के कोमल ऊतक पूरी तरह से आराम की स्थिति में चले जाते हैं, जिससे कई बार सांस लेने का रास्ता बंद हो जाता है। फिर जब सांस लेते हुए इनमें से हवा गुजरती है तो इनमें कंपन होता है, जिसके कारण हम खर्राटे लेते हैं।

यह भी पढ़ें : Mustard oil for hair : बालों में सरसों का तेल लगाने के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Ambala Girls Student Missing : एक ही कक्षा की 4 बच्चियां हो गईं लापता, सनसनी, नहीं लगा सुराग
Haryana Election 2024: ‘भूपेंद्र-दीपेंद्र हुड्डा सेटिंग करने वाले ‘, किरण चौधरी ने कांग्रेस के काले कारनामों से उठाया पर्दा
Haryana Congress : एक बार फिर विवादों में घिरी कांग्रेस, रैली के दौरान जयप्रकाश ने बुजुर्ग को मारी लात, वीडियो हुआ वायरल
HCS Officer Arrests : रिश्वत मामले में महिला अधिकारी चल रही थी फरार, ACB ने दबोची, भेजा जेल
Vipul Goyal in Faridabad : भाजपा प्रत्याशी विपुल को अब इस समाज के लोगों ने दिया अपना समर्थन, जानें
Manohar Lal Khattar : खट्टर ने करनाल के लोगों से किया बड़ा वादा, पूर्व मुख्यमंत्री के इस फैसले से बढ़ेगा रोजगार
Haryana Assembly Poll : निवर्तमान विधायकों को इस तारीख से पहले खाली करने होंगे सरकारी आवास
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox