होम / Foreign exchange reserves लगातार चौथे सप्ताह कम हुआ

Foreign exchange reserves लगातार चौथे सप्ताह कम हुआ

• LAST UPDATED : March 5, 2023

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (Foreign exchange reserves ) : भारतीय शेयर बाजार में पिछला एक महीना काफी उतार चढ़ाव का रहा। इसकी वजय हिंडनबर्ग की रिपोर्ट थी। इस रिपोर्ट में हिंडनबर्ग ने गौतम अडानी से संबंधित कुछ अहम खुलासे किए थे। इसके बाद से भारतीय शेयर बाजार में लगातार गिरावट देखने को मिली। इसी के चलते देश का विदेशी मुद्रा भंडार भी लगातार चौथे हफ्ते कम हुआ है। 24 फरवरी को समाप्त सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 32.5 करोड़ डॉलर घटकर 560.942 अरब डॉलर रहा। यह लगातार चौथे सप्ताह है जब विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट जारी रही।

यह जानकारी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को दी। पिछले समीक्षाधीन सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 5.68 अरब डॉलर घटकर 561.267 अरब डॉलर रह गया था। इससे पहले, अक्टूबर 2021 में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 645 अरब अमेरिकी डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया था।

वैश्विक घटनाक्रमों के बीच केंद्रीय बैंक के रुपए की विनियम दर में तेज गिरावट को रोकने के लिए मुद्रा भंडार का उपयोग करने की वजह से बाद में इसमें गिरावट देखी जा रही है। रिजर्व बैंक के साप्ताहिक आंकड़ों के अनुसार, 24 फरवरी को समाप्त हुए सप्ताह में, मुद्राभंडार का अहम हिस्से, विदेशीमुद्रा आस्तियां 16.6 करोड़ डॉलर घटकर 495.906 अरब डॉलर रह गयी। डॉलर में अभिव्यक्त किए की जाने वाली विदेशी मुद्रा आस्तियों में यूरो, पाउंड और येन जैसे गैर-अमेरिकी मुद्राओं में आई घट-बढ़ के प्रभावों को भी शामिल किया जाता है।

RBI ने कहा कि स्वर्ण भंडार में लगातार चौथे सप्ताह गिरावट जारी रही और स्वर्ण भंडार का मूल्य आलोच्य सप्ताह में 6.6 करोड़ डॉलर घटकर 41.751 अरब डॉलर रह गया। आंकड़ों के अनुसार, विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) भी आठ करोड़ डॉलर घटकर 18.187 अरब डॉलर रह गया। समीक्षाधीन सप्ताह में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) में रखा देश का मुद्रा भंडार 1.2 करोड़ डॉलर घटकर 5.098 अरब डॉलर रह गया।

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox