होम / Holi Tips For Office And Society : ऑफिस और सोसायटी में होली खेलते समय इन बातों का रखें ख्याल

Holi Tips For Office And Society : ऑफिस और सोसायटी में होली खेलते समय इन बातों का रखें ख्याल

• LAST UPDATED : March 7, 2023

इंडिया न्यूज़, Holi Tips For Office And Society : होली रंगों का त्यौहार है और इसका आनंद तो सबके साथ खेलने में ही आता है, लेकिन हमें होली खेलते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि हमारी जरा सी लापरवाही से हमें बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। तो हमें सतर्कता बरतते हुए इस त्यौहार को मनाना है।

होली के अवसर पर आपके ऑफिस और सोसायटी में भी जरूर कुछ न कुछ प्लान बन रहा होगा। अगर आप भी होली के ऐसे ही किसी सामुहिक आयोजन का हिस्सा बनने जा रही हैं, तो हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जो आपको सुरक्षित होली खेलने में मदद करेंगे आइए जानते हैं :-

1. साझा करें सीक्रेट कोड (Holi Tips For Office And Society)

सीक्रेट कोड आपकी होली को सेफ होली बना सकता है। किसी भी आयोजन में सहेलियों के साथ शामिल होना आपको एक अलग तरह का सेफ्टी बॉन्ड देगा। ऑफिस हो या सोसायटी गर्ल्स साथ रहें और आपस में एक सीक्रेट कोड साझा करें। यह सीक्रेट कोड छोटे बच्चों को भी बताया जाना चाहिए। ताकि वे सेलिब्रेशन में भी गुड टच और बैड टच समझ सकें। यह सीक्रेट कोड कोई रंग या कोई नंबर हो सकता है। उसका प्रयोग करने पर जिससे पूरा समूह सतर्क हो जाए कि आपकाे मदद की जरूरत है। बच्चों के लिए डिजिटल वॉच या कोई ट्रैकिंग डिवाइस भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ताकि सुरक्षा तक उसकी पहुंच आसान हो सके।

Holi Tips For Office And Society

2. क्लोज ग्रुप में ही खेलें होली

ऑफिस हो या आपका पड़ोस, कई बार शामिल लोगों की संख्या इतनी ज्यादा होती है, जिन्हें आप पहचानती भी नहीं हैं। इसलिए ध्यान रखें कि आप केवल क्लोज ग्रुप में ही खोली खेलें। सोसायटी में हैं, आसपड़ोस के दो चार घरों के लोगों के साथ और ऑफिस में हैं तो केवल उन्हीं लोगों को रंग लगाने की अनुमति दें, जिन्हें आप व्यक्तिगत रूप से जानती हैं। इसमें न तो कोई किसी पर जबरदस्ती रंग डाल सकेगा, न कोई छू सकेगा।

3. आसपास की जगह चुनें

होली एक ऐसा त्योहार है, जिसमें ज्यादातर लोग शराब पीकर गाड़ी चलाते हैं। ऐसे में बच्चा या घर का कोई सदस्य आसपास किसी स्थान पर होली खेलता है, तो नज़र के सामने रहता है। किसी प्रकार की कोई चिंता नहीं रहती कि कोई सदस्य हादसे का शिकार न हो जाए, या किसी बच्चे को चोट न लग जाए। घर के आसपास खेलने से सुरक्षित महोल भी रहता है।

4. खाते-पीते वक्त सतर्क रहें (Holi Tips For Office And Society)

वैसे तो त्योहार में ऐसा माहौल होना चाहिए, जिसमें कोई भी किसी भी जगह भरोसे से रह सके, खानपान भी एन्जॉय कर सके। लेकिन आज ऐसा नहीं है, कई जगह लोग खाने-पीने की चीज़ों में भांग का प्रयोग अधिकतर चीज़ों में करते हैं। जिसमें बच्चों को जानकारी न होने पर वो खा लेते हैं, जो उनकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।

5. हर्बल कलर से खेलें होली

सर्दी गर्मी के इस मौसम में लोग ज्यादा बीमार हो रहे हैं। इसके बचाव के लिए जरूरी है कि आप केवल हर्बल कलर से ही होली खेलें। रासायनिक रंगों का नुकसान आपकी आंखों, त्वचा और सांस के साथ इनहेल होने से फेफड़ों के लिए भी नुकसानदेह हो सकता है।

यह भी पढ़ें : How To Apply For Tatkal Passport : अगर आपको भी बनवाना है तत्काल पासपोर्ट तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox