होम / 4th test Ind vs Aus Day 1 stumps : पहले दिन ख्वाजा का शतक, मजबूत स्थिति में आस्ट्रेलिया

4th test Ind vs Aus Day 1 stumps : पहले दिन ख्वाजा का शतक, मजबूत स्थिति में आस्ट्रेलिया

• LAST UPDATED : March 9, 2023

इंडिया न्यूज, खेल डेस्क (4th test Ind vs Aus Day 1 stumps): भारत और आस्ट्रेलिया के बीच चल रही चार टेस्ट मैचों की गवास्कर-बॉर्डर टेस्ट सीरीज के अंतिम मैच में आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शुरू हुआ। टॉस जीतकर आस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करने का फैसला किया। आस्ट्रेलियाई बैटर्स ने अपने कप्तान का फैसला सही साबित करते हुए पहले दिन चार विकेट के नुकसान पर 255 रन का स्कोर बनाया।

पहले दिन का खेल खत्म होने पर उस्मान ख्वाजा 104 रन बनाकर जबकि कैमरून ग्रीन 49 रन बनाकर नॉट आउट रहे। चार मैचों की सीरीज में अभी भारत के पास 2-1 की लीड है लेकिन भारत के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में पहुंचने के लिए इस मैच को जीतना जरूरी है।

इस मैच में दवाब में रहेगी भारतीय टीम

सीरीज के पहले दो मैच भारतीय टीम ने आसानी से जीत लिए थे। वहीं तीसरे टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया की टीम ने जबरदस्त वापसी करते हुए जीत हासिल की थी। चौथे टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया से ज्यादा दवाब भारतीय टीम पर होगा। भारतीय टीम को इस मैच में जहां चौथी पारी में बैटिंग करने उतरना होगा वहीं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए भी इस मैच को हर हाल में जीतना होगा। यदि भारतीय टीम इस मैच में हार जाती है या फिर ड्रॉ खेलती है तो उसका वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से बाहर होना लगभग तय होगा। इसलिए भारतीय टीम इस टेस्ट मैच के दौरान दवाब में रहेगी।

सीरीज में ज्यादा नहीं चली भारतीय बल्लेबाजी

भारतीय टीम के इस सीरीज में प्रदर्शन की बात करें तो गेंदबाजों का प्रदर्शन तो ठीक रहा है लेकिन गेंदबाज इस सीरीज में ज्यादा अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। भारतीय टीम तीन टेस्ट मैचों में मात्र एक बार 400 का आंकड़ा छू पाई है। इस सीरीज में भारतीय टीम की तरफ से मात्र एक शतक ही लग पाया है और वह भी कप्तान रोहित शर्मा के बल्ले से आया है। इसके अतिरिक्त भारतीय बैटिंग लाइनअप रनों के लिए संघर्ष करता रहा है।

भारत की प्लेइंग 11

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद शमी।

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग 11

ट्रैविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मारनस लाबुशेन, स्टीवन स्मिथ (c), पीटर हैंड्सकॉम्ब, कैमरन ग्रीन, एलेक्स केरी (wk), मिचेल स्टार्क, मैथ्यू कुह्नमैन, टॉड मर्फी, नाथन लियोन ।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए महत्वपूर्ण है ये सीरीज

वर्तमान में विश्व क्रिकेट में तीन टेस्ट सीरीज चल रहीं हैं। ये तीनों टेस्ट सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के लिए महत्वपूर्ण हैं। इनमें से एक सीरीज भारत और आस्ट्रेलिया के बीच चल रही है। भारत अभी 2-1 से आगे है यदि वह अंतिम टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया को हरा देता है तो वह वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर जाएगा। दूसरी सीरीज दक्षिण अफ्रीका और वेस्ट इंडीज के बीच चल रही है।

यदि दक्षिण अफ्रीका वेस्ट इंडीज को 2-0 से हरा देता है और भारत अपना अंतिम टेस्ट नहीं जीत पाता तो दक्षिण अफ्रीका फाइनल में पहुंच जाएगा। तीसरी सीरीज न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच चल रही है। यदि श्रीलंका यह सीरीज 2-0 से जीत लेता है तो उसके भी फाइनल में पहुंचने की संभावना बनी रहेंगी। ज्ञात रहे कि आस्ट्रेलिया पहले ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर चुका है।

यह भी पढ़ें :  ICC Test Bowler Ranking : आर अश्विन बने टेस्ट क्रिकेट के नंबर वन बॉलर

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox