होम / Eating Chana-Gud: चना और गुड़ खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, शारीरिक समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

Eating Chana-Gud: चना और गुड़ खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद, शारीरिक समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

• LAST UPDATED : March 9, 2023

इंडिया न्यूज,(Benefits of Eating Chana-Gud): अक्सर हमें गुड़ और चना खाने की सलाह दी जाती है। कुछ लोग सुबह गुड़ और चना खाते हैं। इसे खाने से शरीर की हर तरह की कमजोरी दूर हो जाती है। यह इतना फायदेमंद होता है कि इंसान को ताकतवर बना देता है। गुड़ में फास्फोरस, आयरन, विटामिन ए, मैग्नीशियम, सुक्रोज, ग्लूकोज और जिंक जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। वहीं दूसरी ओर चना कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, विटामिन सी, डी और प्रोटीन से भरपूर होता है। इसी गुण के कारण चने और गुड़ को एक साथ खाने की सलाह दी जाती है। इससे शरीर में ऊर्जा आती है और वह मजबूत बनता है। आइए जानते हैं चने और गुड़ खाने के फायदे।

दिल की सेहत रखे दुरुस्त

अगर आप रोजाना गुड़ और चने का सेवन करते हैं तो आप बहुत स्वस्थ रहते हैं। पोटैशियम की भरपूर मात्रा होने से दिल की सेहत दुरुस्त रहती है और हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। यह शरीर के वजन को भी नियंत्रित रखता है। गुड़ और चना खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

शरीर मजबूत होता है

चना-गुड़ खाने से शरीर की हर तरह की कमजोरी दूर हो जाती है और वह मजबूत हो जाता है। इससे एनीमिया जैसी बीमारी नहीं होती। ऐसी महिलाएं जिनमें हीमोग्लोबिन की कमी है, उनके लिए हेल्थ एक्सपर्ट रोजाना चना-गुड़ खाने की सलाह देते हैं।

कब्ज से छुटकारा

अगर आपका पाचन खराब है और एसिडिटी-कब्ज जैसी समस्याएं हैं तो चने-गुड़ खाने से यह समस्या दूर हो जाती है। इससे पाचन क्रिया में सुधार होता है। इसलिए रोजाना चने-गुड़ का सेवन करना चाहिए।

हड्डियां होती हैं स्ट्रॉन्ग

रोजाना चना-गुड़ के सेवन से हड्डियां स्ट्रॉन्ग होती हैं। 40 साल के बाद जब हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इससे शरीर के जोड़ो में दर्द होने लगता है। चना गुड़ खाने से यह समस्या नहीं होती है और आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं।

यह भी पढ़ें : Oscar 2023 Live Streaming: भारत में ऑनलाइन कब और कहां देखें ऑस्कर अवॉर्ड 2023

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox