होम / PM Kusum Yojana : पीएम-कुसुम योजना में हरियाणा देशभर में अग्रणी, इस साल 70 हजार सोलर ट्यूबवेल लगाएंगे

PM Kusum Yojana : पीएम-कुसुम योजना में हरियाणा देशभर में अग्रणी, इस साल 70 हजार सोलर ट्यूबवेल लगाएंगे

• LAST UPDATED : March 10, 2023
इंडिया न्यूज, Haryana (PM Kusum Yojana) : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि 1 अप्रैल, 2023 से ही नई योजनाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दें। बजट एक साल के लिए बनता है, इसलिए सभी विभाग अपनी-अपनी योजनाओं का बारीकी से अध्ययन कर लें और योजनाओं को समयबद्ध तरीके से क्रियान्वित करें, ताकि आमजन को त्वरित लाभ मिल सके।
मुख्यमंत्री यहां वित्त वर्ष 2023-24 के बजट में की गई घोषणाओं के क्रियान्वयन के लिए रूपरेखा तय करने हेतु प्रशासनिक सचिवों के साथ अहम बैठक कर रहे थे। बैठक में परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, ऊर्जा मंत्री रणजीत सिंह, स‌हकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता और श्रम राज्य मंत्री अनूप धानक उपस्थित थे। मनोहर लाल ने कहा कि अपशिष्ट जल को शुद्ध करने उसे पुनः उपयोग में लाना महत्वपूर्ण परियोजना है, इसलिए ट्रीटेड वेस्ट वॉटर का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित करें।

100 किलोमीटर सीवर पाईप लाईन बिछाने का लक्ष्य

पॉवर प्लांट में भी ट्रीटेड वेस्ट वॉटर का उपयोग सुनिश्चित करने के लिए प्लान बनायें। इसके अलावा उद्योगों तथा कृषि क्षेत्र में भी इसके उपयोग के लिए योजनाएं बनायें। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वित्त वर्ष 2023-24 में 100 किलोमीटर सीवर पाईप लाईन बिछाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसे इसी वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा।
बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पीएम-कुसुम योजना के तहत किसानों को सोर ऊर्जा पम्प लगाने के लिए प्रोत्साहित करने और उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करने के मामले में हरियाणा देशभर में अग्रणी राज्य है। इतना ही नहीं, इस वर्ष 70 हजार सोलर पंप लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। बैठक में बताया गया कि म्हारा गांव–जगमग गांव योजना के तहत 5694 गांवों को 24 घंटे बिजली दी जा रही है। शेष गांवों को भी जल्द इस योजना के तहत लाया जाएगा। 800 मेगावॉट पॉवर प्लांट यमुनानगर की प्रारंभिक प्रक्रियाओं को पूरा कर लिया गया है। इस वर्ष में कार्य आरंभ हो जाएगा।

हरियाणा रोडवेज की बसों में वरिष्ठ नागरिकों को किराये में 50% छूट के लिए 65 वर्ष की आयु को घटाकर किया 60 वर्ष

मनोहर लाल ने कहा कि आमजन को सुरक्षित, आरामदेय व किफायती परिवहन सेवाएं मुहैया करवाने के उद्देश्य से हरियाणा रोडवेज के बेड़े में बसों की संख्या को बढ़ाकर 5300 किया गया है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि हरियाणा रोडवेज की बसों में वरिष्ठ नागरिकों को किराये में 50 प्रतिशत छूट के लिए आयु को 65 वर्ष से घटाकर 60 वर्ष करने का निर्णय लिया है, इसे 1 अप्रैल से लागू करना सुनिश्चित करें। अधिकारियों ने बताया कि ई-टिकटिंग प्रणाली सभी जिलों में लागू की जा चुकी है। इसके अलावा, 6 बस पोर्ट स्थापित करने का कार्य तेजी से चल रहा है। नागरिक उड्डयन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गुरुग्राम में हेली हब स्थापित करने के लिए संबंधित एजेंसी द्वारा सर्वे किया जा चुका है।

पुरानी सड़कों की मरम्मत, चौड़ा करने को सबसे प्राथमिकता दें

मुख्यमंत्री ने‌ लोक निर्माण (भवन एवं सड़कें) विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि पुरानी सड़कों की मरम्मत, चौड़ा करने व सुदृढ़ीकरण को सबसे पहले प्राथमिकता दें, ताकि आमजन को आवागमन में किसी प्रकार की कोई कठिनाई न आए।
मनोहर लाल ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश के युवाओं को विदेशों में रोजगार के अवसर मुहैया करवाने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने हरियाणा ओवरसीज प्लेसमेंट सेल बनाया हुआ है। इसके तहत अब विदेश सहकारिता विभाग विदेशों में कंपनियों व अन्य एजेंसियों द्वारा मैनपावर की मांग के अनुरूप प्रदेश के युवाओं के कौशल विकास करवाकर उन्हें विदेश भेजने के लिए पहल करे। इसके अलावा, श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के माध्यम से विदेशी भाषाओं के कोर्स भी करवाएं जाने की रूपरेखा तैयार करें। उन्होंने कहा कि कबूतरबाजी को रोकना सरकार का मुख्य ध्येय है।
बैठक में मुख्य सचिव संजीव कौशल, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डीएस ढेसी, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ. अमित अग्रवाल सहित विभिन्न विभागों के प्रशासनिक सचिव मौजूद रहे।

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox