होम / Watermelon Juice : गर्मियों में एनर्जी से भरपूर रहने के लिए पिएं तरबूज का जूस

Watermelon Juice : गर्मियों में एनर्जी से भरपूर रहने के लिए पिएं तरबूज का जूस

• LAST UPDATED : March 10, 2023

इंडिया न्यूज,(How to Make Watermelon Juice): गर्मी का मौसम आते ही बाजारों में तरबूज नजर आने लगे हैं। पानी की कमी को पूरा करने वाला तरबूज सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तरबूज का सेवन शरीर को डिहाइड्रेट नहीं होने देता है। गर्मी के मौसम में तरबूज का जूस पीने से दिन भर एनर्जी बनी रहती है। इसके साथ ही लू के बीच भी हीट स्ट्रोक का खतरा बहुत कम रहता है। कुल मिलाकर देखा जाए तो तरबूज का जूस शरीर में ठंडक और ताजगी बनाए रखने में काफी मददगार होता है। आप दिन की शुरुआत इस हेल्दी जूस से कर सकते हैं।

तरबूज का जूस बनाना भी काफी आसान होता है और ये स्वाद से भरपूर होता है। आप अगर गर्मियों में अपनी सेहत को लेकर फिक्रमंद हैं तो तरबूज के जूस को अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं। घर से निकलने से पहले तरबूज जूस पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए जानते हैं तरबूज जूस बनाने का तरीका।

तरबूज जूस बनाने के लिए सामग्री

  • तरबूज कटे : 3 कप
  • पुदीना पत्तियां : 1 टेबलस्पून
  • काल नमक : 1/2 टी स्पून
  • चीन : 1 टी स्पून
  • नींबू : 1/2
  • आइस क्यूब्स : 4-5 (वैकल्पिक)

तरबूज जूस बनाने की विधि

समर सीजन में हेल्दी रहने में तरबूज का जूस काफी मददगार होता है। तरबूज का जूस बनाने के लिए सबसे पहले तरबूज के बीज निकालें और फिर उसके टुकड़े काट लें। इसके बाद पुदीना पत्तियां लेकर उन्हें भी बारीक कट कर लें। अब मिक्सर जार में तरबूज के टुकड़े और पुदीना पत्तियां डाल दें। इसके बाद जार में काला नमक और चीनी डालकर ग्राइंड कर लें। जब स्मूद मिश्रण तैयार हो जाए तो मिक्सर बंद कर दें। अब जार का ढक्कन खोलने के बाद उसमें नींबू रस मिक्स कर दें।

इसके बाद चम्मच की मदद से नींबू रस को अच्छे से मिलाएं। इसके बाद छन्नी की मदद से एक बर्तन में तैयार किया गया तरबूज का जूस छान लें। इसके बाद सर्विंग गिलास लें और तैयार किया गया जूस उसमें डाल दें। ऊपर से 2-3 आइस क्यूब्स को गिलास में डालें और पुदीना पत्तियों से गार्निश कर दें। दिन की शुरुआत अगर हेल्दी तरबूज जूस से करेंगे तो ये दिनभर एनर्जी से भरपूर रखने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें : ‘Black Raisin’ Water: ‘काली किशमिश’ का पानी पीने के फायदे, महिलाओं की कई स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में मददगार

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox