HTML tutorial
होम / FPI in March 2023 : 4 सप्ताह की गिरावट के बाद विदेशी मुद्रा भंडार में बढ़ोतरी

FPI in March 2023 : 4 सप्ताह की गिरावट के बाद विदेशी मुद्रा भंडार में बढ़ोतरी

• LAST UPDATED : March 12, 2023

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (FPI in March 2023): बीते सप्ताह विदेशी मुद्रा भंडार में 4 सप्ताह की गिरावट के बाद बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वहीं दूसरी ओर विदेशी निवेशकों ने भी मार्च महीने में भारतीय बाजाराें में निवेश करना शुरू कर दिया है। जानकारी के मुताबिक इस महीने अब तक विदेशी निवेशकों ने भारतीय शेयर बाजार में 13,500 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश किया है। इसमें बड़ी हिस्सेदारी अमेरिका की कंपनी जीक्यूजी पार्टनर्स की है जिसने अडानी समूह की कंपनियों में भारी निवेश किया है।

डिपॉजिटरी के आंकड़ों से पता चला है कि इससे पहले तक विदेशी पार्टफोलियो निवेशक (एफपीआई) भारतीय शेयर बाजारों से निकासी कर रहे थे। फरवरी में उन्होंने 5,294 करोड़ रुपए की और जनवरी में 28,852 करोड़ रुपए की शुद्ध निकासी की थी। इससे पहले, दिसंबर में एफपीआई ने शेयरों में 11,119 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश किया था।

इस बारे में जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा कि अमेरिका में सिलिकॉन वैली बैंक (एसवीबी) के दिवालिया होने का असर बाजार में धारणााओं पर पड़ा है, ऐसे में आगे जाकर एफपीआई सतर्क रुख अपना सकते हैं। आंकड़ों के मुताबिक दस मार्च तक एफपीआई ने भारतीय शेयर बाजारों में 13,536 करोड़ रुपए का निवेश किया है। विजयकुमार ने कहा, ‘‘इस निवेश में जीक्यूजी द्वारा अडानी समूह की कंपनियों में किया गया 15,446 करोड़ रुपए का बड़ा निवेश शामिल है।

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox