होम / Red Chilli Powder Disadvantages: ‘लाल मिर्च’ का ज्यादा सेवन करते हैं तो हो सकती है ये बीमारिया

Red Chilli Powder Disadvantages: ‘लाल मिर्च’ का ज्यादा सेवन करते हैं तो हो सकती है ये बीमारिया

• LAST UPDATED : March 14, 2023

इंडिया न्यूज,(Red Chilli Powder Disadvantages): दुनिया भर में अलग-अलग व्यंजनों में लाल मिर्च पाउडर का खास तौर पर इस्तेमाल किया जाता है यह एक महत्वपूर्ण मसाला है, जो व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने और उन्हें चटपटा बनाने का काम करता है। इसे सीमित मात्रा में खाने से कई फायदे देखे जा सकते हैं। हालांकि, अगर आप लाल मिर्च का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तो कई स्वास्थ्य समस्याएं आपके रास्ते में आ सकती हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार लाल मिर्च का अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट में अल्सर और गैस्ट्राइटिस जैसी पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

लाल मिर्च पाउडर में तीखेपन के लिए जिम्मेदार कंपाउंड कैप्साइसिन पेट से जुड़ी दिक्कतें पैदा कर कर सकता है।और तो और सूजन का कारण भी बन सकता है। आइए जानते हैं कि लाल मिर्च का ज्यादा सेवन आपके लिए किन-किन परेशानियों का सबब बन सकता है।

ज्यादा लाल मिर्च के सेवन से क्या होगा?

लाल मिर्च पाउडर पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन (पीएएच) का एक अच्छा स्रोत है, जिसे कार्सिनोजेनिक के रूप में जाना जाता है। पीएएच तब बनता है जब चीजों को जलाया जाता है। जैसा कि अक्सर लाल मिर्च पाउडर बनाने से पहले इन्हें सुखाया जाता है। जिसकी वजह से उनमें पीएएच का स्तर ज्यादा हो सकता है। बहुत अधिक लाल मिर्च खाने से शरीर में सूजन हो सकती है, जो हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर जैसी कई पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ी होती है।

पैदा कर सकता है कैंसर का खतरा!

लालमिर्च के अत्यधिक सेवन से सीने में जलन और एसिड रिफ्लक्स भी हो सकता है। इसके साथ ही कुछ लोगों में अस्थमा अटैक भी आ सकता है। यदि लाल मिर्च पाउडर त्वचा के संपर्क में आता है, विशेष रूप से छिली हुई त्वचा, तो यह गंभीर जलन और लालिमा भी पैदा कर सकता है। कुछ अध्ययनों ने काली मिर्च पाउडर के दैनिक सेवन को पेट के कैंसर जैसे कुछ कैंसर के कम जोखिम से जोड़ा है। यह लाल मिर्च पाउडर में कुछ यौगिकों की उपस्थिति के कारण होता है, जो कोशिकाओं में डीएनए को नुकसान पहुंचा सकते हैं। लाल मिर्च पाउडर भले ही व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने का काम करता हो, लेकिन कम मात्रा में इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें : Ananya Panday Look : अलाना की मेहंदी सेरेमनी में अनन्या ने अकेले की एंट्री, लोगों ने पूछा- ‘आदित्य रॉय कहां हैं?’

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox