होम / Benefits of eating Golgappa: आपको जानकर हैरानी होगी कि गोल गप्पे खाना सेहत के लिए होता है फायदेमंद

Benefits of eating Golgappa: आपको जानकर हैरानी होगी कि गोल गप्पे खाना सेहत के लिए होता है फायदेमंद

• LAST UPDATED : March 14, 2023

इंडिया न्यूज,(Benefits of eating Golgappa): कुछ स्ट्रीट फूड इतने स्वादिष्ट होते हैं कि उन्हें रोज खाया जाए तो भी मन नहीं भरता। ऐसा ही एक स्ट्रीट फूड है गोल गप्पा, जिसे भारत में बड़ी संख्या में लोग पसंद करते हैं। पेट भले ही भरा हो लेकिन गोल गप्पे के लिए हमेशा थोड़ी सी जगह बची रहती है। उबले हुए छोले, आलू और मसालेदार पानी से लदे गोल गप्पे आपके सभी खाने की इच्छा को पूरा कर सकते हैं। गोलगप्पे न केवल युवाओं को पसंद आते हैं बल्कि बुजुर्गों में भी गोल गप्पे बहुत लोकप्रिय हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि स्वादिष्ट दिखने वाले गोल गप्पे सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इन्हें बनाने के लिए ऐसी सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है, जो पोषण से भरपूर खाद्य पदार्थों में गिनी जाती हैं। गोल गप्पे गेहूं के आटे, सूजी, उबले आलू, पुदीने के पत्ते, उबले चने, हरी मिर्च, नमक, मिर्च पाउडर, अमचूर, धनिया और इमली से तैयार किये जाते हैं। आइए जानते हैं कि इन्हें खाने से सेहत को क्या-क्या फायदे होते हैं?

गोल गप्पे खाने के फायदे

1. हेल्दी डाइजेशन

गोल गप्पे गेहूं, सूजी, छोले और आलू आदि से बनाए जाते हैं, जो कार्ब्स और फाइबर का अच्छा स्रोत होते हैं. यही वजह है कि इन्हें खाने से आपको भरपूर मात्रा में फाइबर मिल सकता है, जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाने और साफ रखने में मदद कर सकता है।

2. वेट लॉस

बेशक, आप यह सोचकर चौंक गए होंगे कि गोल गप्पे वजन घटाने का कारण कैसे बन सकते हैं। लेकिन यह पूरी तरह संभव है। गोल गप्पे में ज्यादातर चीजें उबाली हुई होती हैं और पानी भी होता है। यही कारण है कि इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है, जो वजन घटाने में मदद कर सकती है।

3. एसिडिटी का इलाज

एसिडिटी की समस्या को दूर करने के लिए डॉक्टर आमतौर पर जलजीरा जैसा ठंडा पानी पीने की सलाह देते हैं। जलजीरा का पानी गोल गप्पे का सबसे अहम हिस्सा है, क्योंकि इसके बिना इसका स्वाद अधूरा माना जाता है। जलजीरा के पानी में अदरक, जीरा, पुदीना, काला नमक, धनिया और कभी-कभी काली मिर्च मिलाई जाती है। ये सभी चीजें खराब पेट को शांत करने और एसिडिटी की समस्या को दूर करने में मदद कर सकती हैं।

4. मुंह के छाले का इलाज

गोल गप्पे में इस्तेमाल होने वाला जलजीरे का पानी मुंह के छालों का इलाज कर सकता है।

5. ब्लड शुगर को करता है मैनेज

कार्ब की मात्रा कम होने के कारण गोल गप्पे मधुमेह रोगियों के लिए अच्छे साबित हो सकते हैं। हालांकि, इनका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है।

यह भी पढ़ें : Red Chilli Powder Disadvantages: ‘लाल मिर्च’ का ज्यादा सेवन करते हैं तो हो सकती है ये बीमारिया

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox