होम / ODI World Cup 2023: शुक्रवार से शुरू होगी भारत की वर्ल्ड कप की तैयारी

ODI World Cup 2023: शुक्रवार से शुरू होगी भारत की वर्ल्ड कप की तैयारी

• LAST UPDATED : March 15, 2023

इंडिया न्यूज, खेल डेस्क (ODI World Cup 2023): भारत और आस्ट्रेलिया के बीच शुक्रवार से तीन एक दिवसीय मैचों की सीरीज शुरू हो रही है। क्रिकेट विशेषज्ञों का मानना है कि इस सीरीज के साथ ही भारत की वनडे वर्ल्ड कप की तैयारी भी शुरू हो जाएगी।

ज्ञात रहे कि इस वर्ष अक्टूबर-नवंबर में वनडे वर्ल्ड कप का आयोजन होना है और इसकी मेजबानी भारत को ही करनी है। इसकी तैयारी के लिए इस सीरीज को अहम माना जा रहा है। हालांकि वर्ल्ड कप से पहले भारत और आस्ट्रेलिया एक बार फिर से तीन एकदिवसीय मैच खेलेंगे। यह सीरीज भी भारत में ही खेली जाएगी।

इसलिए महत्वपूर्ण है भारत और आस्ट्रेलिया के बीच दो सीरीज

खेल विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार भी विश्व कप के लिए जो दो सबसे बड़े दावेदार हैं उनमें भारत और आस्ट्रेलिया हैं। इसलिए बीसीसीआई और आस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने दोनों देशें के बीच वर्ल्ड कप से पहले 6 मैच खेलने का निर्णय लिया है। ताकि दोनों टीमें एक दूसरे की खूबियों और खामियों को अच्छे से जांच लें।

वर्ल्ड कप से पहले भारत के एक दिवसीय मैच

वर्ल्ड कप से पहले भारतीय टीम को अलग-अलग टीमों के खिलाफ वनडे मैच खेलने हैं। आस्ट्रेलिया से 17 मार्च से शुरू हो रही वनडे सीरीज के बाद भारतीय टीम जुलाई में वेस्टइंडीज का दौरा करेगी। वहां भारतीय टीम तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज खेलेगी।

इसके बाद सितंबर में पाकिस्तान में एशिया कप का आयोजन होगा। अभी तय नहीं है कि भारतीय टीम पाकिस्तान जाएगी या नहीं । यदि भारतीय टीम पाकिस्तान जाकर एशिया कप खेलती है तो वहां उसे पांच मैच खेलने का मौका मिलेगा। इसके बाद सितंबर में भारतीय टीम एक बार फिर से आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज खेलेगी।

भारत ने 2011 में अपनी मेजबानी में जीता था वर्ल्ड कप

भारतीय टीम एक दिवसीय वर्ल्ड कप दो बार जीत चुकी है। पहली बार भारतीय टीम ने 1983 में इंगलैंड में खेलते हुए वेस्टइंडीज को हराकर विश्व कप जीता था। उसके बाद 2011 में भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप जीता था। जो उसकी मेजबानी में खेला गया था। हालांकि वर्ल्ड कप 2011 के कुछ मैच श्रीलंका और पाकिस्तान में भी आयोजित किए गए थे लेकिन फाइनल भारत में ही खेला गया था। फाइनल मैच में भारत ने श्रीलंका को हराया था। 2023 वर्ल्ड कप के सभी मैच भारत में ही खेले जाएंगे।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox