होम / Benefits of Eating Cucumber: जानिए गर्मियों में खीरा खाने के फायदे, यह शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है

Benefits of Eating Cucumber: जानिए गर्मियों में खीरा खाने के फायदे, यह शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है

• LAST UPDATED : March 15, 2023

इंडिया न्यूज,(Benefits of Eating Cucumber in Summer): भारत में गर्मी ने दस्तक दे दी है। ऐसे में जरूरी है कि खुद को ठंडा रखने के लिए सही डाइट का चुनाव किया जाए। मौसम के अनुसार फल और सब्जियां खाकर आप गर्मियों में संपूर्ण पोषण प्राप्त कर सकते हैं। गर्मियों में ज्यादातर लोग ऐसा खाना खाना पसंद करते हैं जो खुद को ठंडा रखे। वैसे तो शरीर को अंदर से ठंडा रखने वाले फूड आइटम्स की लिस्ट काफी लंबी है, लेकिन अगर आप कुछ हेल्दी और टेस्टी खाना चाहते हैं तो खीरा आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। खीरा प्राकृतिक स्वाद वाला होता है। यह खाने में हेल्दी भी होता है और आपको अंदर से ठंडा भी रख सकता है।

गर्मियों में खीरे का सेवन जरूर करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि यह शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है। आपको अंदर से ठंडा रखता है और त्वचा को भी स्वस्थ और तरोताजा रखता है। खीरा शीतल, तुरंत ऊर्जा देने वाला और शक्ति से भरपूर माना जाता है, जो सेहत को कई तरह के फायदे दे सकता है। आइए जानते हैं गर्मियों में आपको खीरा क्यों खाना चाहिए।

खीरे खाने के फायदे

1. खीरे में 95 प्रतिशत तक पानी होता है। यही वजह है कि ये आपको हाइड्रेटेड रखेंगे और चिलचिलाती धूप और गर्मी में आपका पोषण करेंगे। खीरा शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मददगार होता है। इसमें मौजूद पानी शरीर की सफाई का काम करता है और शरीर से बेकार पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद करता है।

2. कुकुर्बिटासिन बी एक प्राकृतिक पदार्थ है जो खीरे में कम मात्रा में पाया जाता है। यह विभिन्न मानव कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में सहायक है। इसके अलावा खीरे का छिलका डायटरी फाइबर का भी अच्छा स्रोत है, जो कब्ज की समस्या को दूर करता है और पेट से विषाक्त पदार्थों को निकालकर कुछ हद तक कोलन कैंसर से बचाता है।

3. खीरा फाइबर, मैग्नीशियम और पोटेशियम का एक पावरहाउस है। ये पोषक तत्व रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं। खीरा पोटैशियम और पानी से भरपूर होता है। यही वजह है कि ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मददगार साबित हो सकते हैं।

4.खीरा न सिर्फ सेहत को बेहतर बनाने का काम करता है बल्कि यह आपकी त्वचा को भी कई फायदे दे सकता है। यह स्किन टोनर की तरह काम कर सकता है। अगर आप त्वचा की सूजन या आंखों के नीचे काले घेरे के लिए खीरे के स्लाइस का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके कई फायदे देखने को मिलेंगे। गर्मियों में होने वाली त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में खीरा मददगार होता है, जैसे त्वचा का लाल होना, सूजन, जलन आदि। खीरे में सिलिका भी होता है, जो बालों और नाखूनों के लिए अच्छा साबित हो सकता है।

5. खीरे में विटामिन सी और कैफिक एसिड मौजूद होता है, जो त्वचा की जलन और टैनिंग को दूर करता है और सूजन को भी कम करता है।

यह भी पढ़ें : Silent Heart Attack Symptoms: जानिए क्या है साइलेंट हार्ट अटैक, जो बिना किसी बीमारी और दर्द के जान ले लेता है

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox