होम / Benefits Of Drinking Honey Mixed With Lukewarm Water At Night : जानिए शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर रात को पीने के फायदे

Benefits Of Drinking Honey Mixed With Lukewarm Water At Night : जानिए शहद को गुनगुने पानी में मिलाकर रात को पीने के फायदे

• LAST UPDATED : March 16, 2023

इंडिया न्यूज़, Benefits Of Drinking Honey Mixed With Lukewarm Water At Night : शहद को अगर गुनगुने पानी में मिलाकर पिया जाए तो ये हमें बहुत से लाभ देता है। शहद बहुत से औषधीय गुणों से भरपूर होता है। अगर इसका सेवन रात को किया जाए तो यह सेहत को और भी ज्यादा लाभ पहुंचाते हैं। जी हां रोजाना रात को सोने से पहले गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है।

शहद में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम के साथ-साथ एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं इससे मिलने वाले स्वास्थ्य के लाभ के बारे में :-

पाचन को बेहतर करे

रात में गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीना पाचन (Digestion) स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि इस मिश्रण का सेवन करने से पाचन क्रिया में सुधार होता है और एसिडिटी, कब्ज, गैस जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

नींद की गुणवत्ता में सुधार

अनिद्रा (Insomnia) यानि नींद न आने की समस्या होने पर अगर आप रात को सोने से पहले गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीते हैं, तो यह फायदेमंद होता है। क्योंकि इस मिश्रण का सेवन करने से दिमाग शांत होता है और नींद गहरी आती है।

Benefits Of Drinking Honey Mixed With Lukewarm Water At Night

Benefits Of Drinking Honey Mixed With Lukewarm Water At Night

शरीर को डिटॉक्स करे

अगर आप नियमित रूप से सोने से पहले गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीते हैं, तो इससे शरीर में जमे टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं और शरीर डिटॉक्स (Detox) होता है। जिससे आप कई गंभीर बीमारियों से सुरक्षित रह सकते हैं।

त्वचा के लिए फायदेमंद

रात को सोने से पहले गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीना स्किन के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि इस मिश्रण के सेवन से टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं, जिससे पिंपल्स (Pimples), दाग धब्बों जैसी स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर होती है और स्किन पर ग्लो (Glowing Skin) आता है।

वजन कम करता है

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको रात को सोने से पहले गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिससे वजन कम करने में फायदा मिलता है।

इम्यूनिटी बूस्ट करने में लाभदायक

शहद एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, इसलिए अगर आप रात में गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीते हैं, तो इससे इम्यूनिटी बूस्ट (Boost Immunity) होती है। जिससे आप वायरस और बैक्टीरिया से सुरक्षित रह सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Benefits Of Drinking Black Salt With Lemon Water : नींबू पानी में मिलाकर पिएंगे काला नमक तो मिलेगा कई समस्याओं से छुटकारा

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox