होम / First Republic Bank of America पर मंडराया बंद होने का खतरा

First Republic Bank of America पर मंडराया बंद होने का खतरा

• LAST UPDATED : March 16, 2023

इंडिया न्यूज, वाशिंगटन (First Republic Bank of America) : अमेरिका में बैंकिंग सेक्टर की चुनौतियां खत्म होने का नाम नहीं ले रहीं है। पिछले दिनों अमेरिका के दो बड़े बैंक बंद हो गए। ये अमेरिका के प्रमुख सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैंक हैं। अब इन दोनों के बाद तीसरे जिस तीसरे बैंक का बंद होने का खतना पैदा हो रहा है वह है फर्स्ट रिपब्लिक बैंक।

इससे इस बैंक के निवेशक और ग्राहकों में चिंता का माहौल है। ज्ञात रहे कि पिछले कुछ समय से अमेरिका का बैंकिंग सेक्टर परेशानियों का सामना कर रहा है। यदि हम फर्स्ट रिपब्लिक बैंक की बात करें तो इस बैंक के शेयरों में पिछले 5 दिन में 65.61% की गिरावट दर्ज की गई है। इसके साथ ही पिछले एक महीने की अवधि के दौरान फर्स्ट रिपब्लिक बैंक का शेयर 70.30% टूट चुका है।

इसलिए बढ़ गई रिपब्लिक बैंक की परेशानी

रेटिंग एजेंसी मूडीज ने भी जिन छह अमेरिकी बैंकों को अंडर रिव्यू रखा है, उसमें फर्स्ट रिपब्लिक बैंक का नाम भी शामिल है। इसके अलावा रेटिंग एजेंसी ने जिओन्स बैनकॉपोरेशन, वेस्टर्न एलिएंस बैनकॉर्प, कॉमेरिका इंक, यूएमबी फाइनेंशियल कॉर्प और इंट्रस्ट फाइनेंशियल कॉपोर्रेशन की रेटिंग भी डाउनग्रेड करते हुए अंडर रिव्यू में रखा है। इससे पहले सोमवार को मू?डीज ने सिग्नेचर बैंक की डेट रेटिंग को डाउनग्रेड कर जंक टेरिटरी में डाल दिया था।

बैंक प्रबंधन ने कहा घबराने की जरूरत नहीं

फर्स्ट रिपब्लिक बैंक के शेयरों में लगातार गिरावट के बीच बैंक प्रबंधन ने बैंक के ग्राहकों और निवेशकों को कहा है कि उनके पास पर्याप्त पैसा है और वे बैंक को सभी तरह की मुश्किल से बाहर निकाल लेंगे। उन्होंने कहा है कि उसके पास बैंक को चलाने के लिए पर्याप्त नगदी है। इसने अतिरिक्त नगदी के लिए फेड और जेपी मॉर्गन से हाथ मिलाया है।

अमेरिका की बैंकिंग प्रणाली पर सवाल पूछने पर नाराज हो गए थे राष्ट्रपति

दरअसल अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन व्हाइट हाउस में लचीली बैंकिंग व्यवस्था को बनाए रखने और ऐतिहासिक आर्थिक सुधार की रक्षा विषय पर बोल रहे थे। स्पीच खत्म होने के बाद रिपोर्टर ने राष्ट्रपति बाइडेन पूछा था कि आप इस बारे (सिलिकॉन वैली बैंक क्राइसिस) में अभी क्या जानते हैं कि ऐसा क्यों हुआ? और क्या आप अमेरिकियों को आश्वस्त कर सकते हैं कि ऐसा नहीं आगे होगा?, लेकिन जो बाइडेन इस सवाल का जवाब दिए बिना ही वहां से चले गए।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox