होम / Home Remedies for Headache: अगर आप सिर दर्द से परेशान हैं तो तुरंत गोलियां खाने की बजाय अपनाएं घरेलू उपाय

Home Remedies for Headache: अगर आप सिर दर्द से परेशान हैं तो तुरंत गोलियां खाने की बजाय अपनाएं घरेलू उपाय

• LAST UPDATED : March 19, 2023

इंडिया न्यूज,(Home Remedies for Headache): हर दूसरे दिन सिरदर्द से परेशान? सिरदर्द एक बहुत ही आम समस्या है जिसका सामना ज्यादातर लोग रोजाना करते हैं। लेकिन अगर आपका सिरदर्द बना रहता है, तो सबसे अच्छा है कि आप एक बार डॉक्टर से सलाह लें। माइग्रेन, साइनस या कमजोरी भी लगातार सिरदर्द की वजह हो सकती है। अगली बार जब आप सिरदर्द से पीड़ित हों, तो सुनिश्चित करें कि आप तुरंत गोलियां लेने के बजाय प्राकृतिक उपचार की ओर रुख करें। आप बिना पर्ची के मिलने वाली अधिक दवाएं लेकर दर्द को कम कर सकते हैं, लेकिन उनके दुष्प्रभाव भी होते हैं। यहां कुछ घरेलू नुस्खे दिए जा रहे हैं जो सिर दर्द से राहत दिलाने में काफी कारगर हो सकते हैं।

अदरक

अदरक एक प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी है जो सिरदर्द से जुड़े दर्द को कम करने में मदद करता है। अदरक में जिंजरोल नामक यौगिक होता है। इसे अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। आप अदरक को कद्दूकस करके थोड़े से पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। आप अदरक की चाय में नींबू और शहद मिलाकर भी पी सकते हैं।

तरबूज

आपने अक्सर देखा होगा कि दिन में होने वाले ज्यादातर सिरदर्द इसलिए होते हैं क्योंकि आपने पानी नहीं पिया होता है। कम पानी पीना भी सिर दर्द का एक आम कारण है। शरीर में पानी के स्तर को संतुलित करने के लिए, आपको हाइड्रेट करने वाले भोजन का सेवन करना सबसे अच्छा है। सिर दर्द को कम करने के लिए तरबूज एक स्वादिष्ट विकल्प है। तरबूज में 92% पानी होता है और इसमें पोटेशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स भी होते हैं, जो शरीर में द्रव संतुलन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

कॉफी

अगर आप रोजाना कॉफी पीने वाले हैं तो एक कप कॉफी न सिर्फ सिरदर्द कम करेगी बल्कि राहत भी देगी। अध्ययन में पाया गया कि कैफीन सिरदर्द के लिए एक प्रभावी उपचार हो सकता है जिसका मूल कारण तनाव है।

यह भी पढ़ें : Tu Jhoothi Main Makkaar : रणबीर कपूर और श्रद्धा कपूर की फिल्म ‘तू झूठी मैं मक्कार’ 100 करोड़ के क्लब में शामिल

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox