होम / Gold Silver Price : जानिए 10 ग्राम सोने की कीमत हुई इतनी, वर्ष के अंत तक इतना होगा भाव

Gold Silver Price : जानिए 10 ग्राम सोने की कीमत हुई इतनी, वर्ष के अंत तक इतना होगा भाव

• LAST UPDATED : March 20, 2023

इंडिया न्यूज, New Delhi (Gold Silver Price) : सोने की कीमतें एक बार फिर ऊंचाई पर आ गई हैं। जी हां, इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के मुताबिक 10 ग्राम सोना अब 1,451 रुपए महंगा हुआ है जिसके बाद 59,671 रुपए बिक रहा है। मालूम रहे कि अभी 2 फरवरी को ही सोने का भाव 58,882 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंची गया था लेकिन एक बार फिर सोने की कीमतें आसमान को छूने लगी हैं।

IIFL सिक्योरिटीज के उपाध्यक्ष अनुज गुप्ता का कहना है कि शेयर बाजार में जारी उतार-चढ़ाव के कारण इस साल के आखिर तक सोना 65 हजार रुपए प्रति 10 ग्राम तक जाने के आसार हैं। केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजय केडिया के अनुसार इस साल सोना 62,000 तक पहुंचने का अनुमान था, लेकिन मौजूदा परिस्थितियों में ये 65,000 तक पहुंच सकता है।

   कैरेट के हिसाब से सोने की कीमत

कैरेट भाव              (रुपए/10 ग्राम)

  • 18                      44,753
  • 22                      54,659
  • 23                      59,432
  • 24                      59,671

चांदी हुई इतनी पार

वहीं चांदी भी 68 हजार रुपए से आगे बढ़ चुकी है। सर्राफा बाजार में यह 1477 रुपए महंगी होकर 68250 रुपए प्रति किग्रा तक पहुंच चुकी है। इससे पहले 17 मार्च को एक किग्रा चांदी का भाव  66,773 हजार रुपए तक था।

1 अप्रैल से सिर्फ इतने डिजिट वाला सोना ही बिकेगा

1 अप्नैल से नया नियम लागू होने जा रहा है जिसके तहत 6 छह डिजिट वाले अल्फान्यूमेरिक हॉलमार्किंग के बिना सोना नहीं बिकेगा। जैसे आधार कार्ड पर 12 अंकों का कोड होता है, ठीक उसी तरह से सोने पर भी 6 अंकों का हॉलमार्क कोड रहेगा। इसे हॉलमार्क यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर यानी एचयूआईडी HUID कहते हैं।

ऐसे चेक करें क्वालिटी

वहीं सोना खरीदते वक्त उसकी क्वॉलिटी पर जरूर गौर करना चाहिए। सोना अगर आप लेने जा रहे हैं तो हॉलमार्क जरूर देखें। क्योंकि हॉलमार्क सोने के शुद्धता की सरकारी गारंटी देती है। हॉलमार्किंग योजना भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत संचालन, नियम और विनियम का काम करती है।

एक मिस्ड कॉल से जानिये ताजा भाव

Gold-Silver Price
Gold-Silver Price

यदि आप घर बैठे अपने शहर की सोने-चांदी की कीमतों के दाम पता करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा। इसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं।

इतने कैरेट से बनाई जाती है ज्वैलरी

ज्यादातर सोने की ज्वैलरी 22 कैरेट में बनती है। गोल्ड ज्वैलरी की कीमत सोने की बाजार कीमत के साथ-साथ सोने की शुद्धता, मेकिंग चार्ज, सोने का वजन और जीएसटी के आधार पर तय होती है। गहने की कीमत = एक ग्राम सोने की कीमत सोने के गहने का वजन + मेकिंग चार्ज प्रति ग्राम + जीएसटी के आधार पर निकाली जाती है। सोने की ज्वैलरी खरीदने पर इसकी कीमत और मेकिंग चार्ज पर 3 फीसदी का गुड्स एंड सर्विस टैक्स लगता है।

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox