होम / Haryana Budget Session 2nd Phase Live : विधानसभा अध्यक्ष का सम्मान करना हर सदस्य का परम कर्तव्य- मुख्यमंत्री

Haryana Budget Session 2nd Phase Live : विधानसभा अध्यक्ष का सम्मान करना हर सदस्य का परम कर्तव्य- मुख्यमंत्री

• LAST UPDATED : March 20, 2023

इंडिया न्यूज, Haryana Budget Session 2nd Phase Live : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (CM Manohar Lal) ने हरियाणा विधानसभा के चल रहे बजट सत्र के दौरान विधायक अभय सिंह चौटाला के असंसदीय व्यवहार पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि अध्यक्ष का सम्मान करना हर सदस्य का परम कर्तव्य है।

मनोहर लाल ने कहा कि माननीय अध्यक्ष से किसी भी प्रकार से बहस करना सदन की गरिमा के विरूद्ध है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सदन में प्रत्येक सदस्य को अध्यक्ष के समक्ष अपनी बात रखने का समान अधिकार है। हालांकि, अध्यक्ष के साथ बहस या किसी भी प्रकार का दुर्व्यवहार निश्चित रूप से किसी भी सदस्य से अपेक्षित नहीं है और इस प्रकार के व्यवहार के लिए सख्त संज्ञान लिया जाना चाहिए।

एचपीएससी की भर्ती प्रक्रिया में राज्य सरकार की नहीं होती कोई दखलअंदाजी मुख्यमंत्री

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा लोक सेवा आयोग (एचपीएससी) एक स्वयात्त संस्था है। अधिकारियों व कर्मचारियों की भर्ती करने की प्रक्रिया संस्था अपने स्तर पर ही तय करती है। इसमें सरकार किसी प्रकार का दखल नहीं करती।

मनोहर लाल ने कहा कि यदि एचपीएससी की ओर से भर्ती प्रक्रिया में किसी प्रकार की पारदर्शिता से संबंधित कोई बात आती है तो राज्य सरकार एचपीएससी को आदेश दे सकती है, परंतु भर्ती प्रक्रिया से संबंधित सरकार किसी प्रकार का हस्तक्षेप नहीं कर सकती। उन्होंने कहा कि किस पद की भर्ती के लिए ऑब्जेक्टिव टाइप (ओएमआर आधारित) या सब्जेक्टिव टाइप परीक्षा लेनी है, यह एचपीएससी का अपना निर्णय होता है। आयोग हर पद के लिए पाठयक्रम जारी करता है और उसी अनुसार परीक्षा लेता है।

यह भी पढ़ें : Haryana Budget Session 2nd Phase Live Updates : कार्यवाही प्रश्नकाल के साथ शुरू, कई मुद्दों से गूंज रहा सदन

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox