होम / Effects On The Body From Removal Of The Gallbladder : पित्त की थैली निकालने से शरीर पर होता है क्या असर

Effects On The Body From Removal Of The Gallbladder : पित्त की थैली निकालने से शरीर पर होता है क्या असर

• LAST UPDATED : March 21, 2023

इंडिया न्यूज़, Effects On The Body From Removal Of The Gallbladder : गुर्दे और पित्त में पथरी होना आजकल एक आम बात हो गई है, ऐसा हमारे गलत खान पान की वजह से हो रहा है। पथरी की समस्या के कारण लोगों को बहुत समस्या का सामना करना पड़ता है। इसमें भयंकर दर्द होता है और उलटी की भी दिक्कत होती है, जिसके कारण आपको रोजमर्रा के कार्य करने में परेशानी हो सकती है।

जब पथरी साइज़ में छोटी हो तो दवाइयां लेने से ठीक हो जाती है लेकिन कुछ मामलों में ऑपरेशन ही एकमात्र समाधान होता है। जैसे कि पित्त की थैली में पथरी होना। पित्त की थैली यानी गॉलब्लैडर में पथरी होने पर गॉलब्लैडर को ऑपरेशन के जरिए बाहर निकाल लिया जाता है। गॉलब्लैडर हमारे शरीर का ही जरूरी हिस्सा है इसे निकलने से शरीर पर कुछ प्रभाव पड़ते हैं आज आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं आइए जानते हैं:-

पित्त की थैली का शरीर में काम (gallbladder function)

पित्त की थैली शरीर का जरूरी हिस्सा है, जो लीवर के ठीक नीचे होता है। इसका काम लीवर से निकलने वाले बाइल जूस को स्टोर करके रखना होता है। जिससे भोजन को पचाने के दौरान यह छोटी आंत में बाइल जूस पहुचांकर पाचन में मदद करता है।

Gallbladder - Assignment Point

क्यों होती है पित्त की थैली में पथरी (Why do stones occur in the gallbladder)

शुरूआत में पित्त की थैली में पथरी होने का पता नही चल पाता है। लेकिन पथरी का साइज बढ़ने के साथ तेज दर्द होने लगता है, जिससे अल्ट्रासाउंड द्वारा इसका पता लगाया जाता है। पित्त की थैली में पथरी होने के मुख्य कारणों में व्यक्ति का कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई होना होता है।

पित्त की थैली रिमूवल सर्जरी का शरीर पर प्रभाव (Effects of gallbladder removal surgery on the body)

पित्त की थैली रिमूवल सर्जरी के बाद कुछ जरूरी चीज़े फॉलो करने की जरुरत होती है। हालांकि इसके बाद कुछ लोगों को पाचन से जुड़ी कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन ये समस्याएं केवल थोड़े समय के लिए ही होती हैं। लंबे समय में ये समस्याएं नुकसान नहीं पहुंचाती हैं। इसलिए, गॉलब्लैडर में पथरी होने की स्थिति में गॉलब्लैडर हटाने की सलाह की जाती है, क्योंकि इसका शरीर पर बहुत ज्यादा प्रभाव नही पड़ता।

पित्त की थैली निकलने के बाद कैसे रखें अपना ख्याल (How to take care of yourself after gallbladder removal)

विशेषज्ञों के मुताबिक पित्त की थैली निकलने के बाद आपकी पाचन क्रिया पर असर पड़ता है। इसलिए आपको ज्यादा तला-भुना और मसालेदार खाने से परहेज रखना चाहिए। इसके साथ ही अपने कैफिन के सेवन पर भी कंट्रोल रखें और एक बार में खाने के बजाय कम-कम मात्रा में खाना शुरू करें।

यह भी पढ़ें : Home Remedies for Headache: अगर आप सिर दर्द से परेशान हैं तो तुरंत गोलियां खाने की बजाय अपनाएं घरेलू उपाय

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox