होम / Earthquake in Afghanistan-Pakistan : अफगानिस्तान में आया जबरदस्त भूकंप, उत्तर भारत तक कांपी धरती

Earthquake in Afghanistan-Pakistan : अफगानिस्तान में आया जबरदस्त भूकंप, उत्तर भारत तक कांपी धरती

• LAST UPDATED : March 22, 2023

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली (Earthquake in Afghanistan-Pakistan) : कल रात अफगानिस्तान में 6.8 की तीव्रता का भूकंप आया। इससे जहां अफगानिस्तान और पाकिस्तान में काफी तबाही होने का समाचार है। अभी तक 11 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। भूकंप का असर उत्तर भारत के कई राज्यों में देखा गया। यहां जम्मू-कश्मीर से लेकर पंजाब, हरियाणा, दिल्ली एनसीआर तक धरती में कंपन महसूस की गई।

अफगानिस्तान और पाकिस्तान में कल रात करीब दस बजे जोरदार भूकंप आया जिससे दोनों देशों में कई लोगों के मारे जाने की सूचना है। भूकंप का असर भारत के कई राज्यों में भी रहा। अफगानिस्तान और पाकिस्तान में अब तक 11 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। इनमें से 9 पाकिस्तान में और दो लोग अफगानिस्तान में मारे गए हैं। पाकिस्तान में भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, पाकिस्तान में 160 से ज्यादा लोग घायल हो गए। दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों जोरदार झटके महससू किए गए। दहशत के चलते लोग घरों से बाहर निकल आए।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार अफगानिस्तान में भूकंप की तीव्रता 6.6 मापी गई और इसका केंद्र इस देश फैजाबाद इलाके से 133 किमी दूर दक्षिण पूर्व में हिंदू कुश क्षेत्र में 156 किमी गहराई में था। अफगानिस्तान के आपदा राहत मंत्रालय के प्रवक्ता शफीउल्लाह रहीमी ने कहा कि पूर्वी लघमान प्रांत में दो लोग मारे गए हैं। अफगानिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, चीन और किर्गिस्तान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों तेज झटके

दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में रात करीब 10:20 पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश और राजस्थान में काफी तेज थे। एक वरिष्ठ भूकंप विज्ञानी ने बताया कि उत्तर-पश्चिम भारत और दिल्ली में लोगों ने अपेक्षाकृत लंबे समय तक झटके महसूस किए क्योंकि फॉल्ट की गहराई 150 किमी से अधिक थी।

उन्होंने कहा कि उत्तरी भारत में लोगों ने पहले प्राथमिक तरंगों को महसूस किया और फिर द्वितीयक तरंगों से प्रभावित हुए। दिल्ली में कई मिनट तक चले भूकंप के झटकों को निवासियों ने देखा तो लोग दहशत में सड़कों पर निकल आए। एक अधिकारी ने कहा कि भूकंप के तुरंत बाद जम्मू क्षेत्र के कुछ हिस्सों में मोबाइल सेवा बाधित हो गई।

डच रिसर्चर ने पाकिस्तान में की थी भूकंप की भविष्यवाणी

पिछले महीने तुर्की की तबाही के तुरंत बाद एक डच रिसर्चर ने पाकिस्तान में भूकंप की भविष्यवाणी की थी। नीदरलैंड के रिसर्चर फ्रैंक हूगरबीट्स ने 3 फरवरी को ही ट्वीट कर कहा था कि तुर्की के बाद अफगानिस्तान, पाकिस्तान और भारत में भूकंप के तेज झटके आ सकते हैं। उन्होंने यहां तक बताया था कि इनकी तीव्रता तुर्की वाले भूकंप से काफी तेज हो सकती है।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox