HTML tutorial
होम / PM statement on UPI : भारत में हर महीने 800 करोड़ रुपए के यूपीआई भुगतान : प्रधानमंत्री

PM statement on UPI : भारत में हर महीने 800 करोड़ रुपए के यूपीआई भुगतान : प्रधानमंत्री

• LAST UPDATED : March 22, 2023

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली (PM statement on UPI) : नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आज आयोजित एक कार्यक्रम में भारत में अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) के नए क्षेत्रीय कार्यालय और नवाचार केंद्र के उद्घाटन अवसर पर  प्रधानमंत्री ने कहा कि आईटीयू का एरिया आफिस और इनोवेशन सेंटर इसमें काफी अहम साबित होगा।

मोदी ने कहा, भारत में हर महीने 800 करोड़ रुपए के यूपीआई आधारित भुगतान होते हैं। इसी के साथ हर दिन देश में सात करोड़ ई-अथॉन्टिकेशन होते हैं। वहीं 28 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर के जरिए नागरिकों के बैंक खातों में भेजे गए हैं।

टेलीकॉम तकनीक लोगों को सशक्त बनाने का मिशन

पीएम ने कहा कि 5जी की शुरुआत के छह महीने में ही हम 6जी टेक्नोलॉजी के बारे में भी बात कर रहे हैं। उन्होंने कहा, यह भारत के विश्वास को दर्शाता है। पीमए ने कहा कि टेलीकॉम तकनीक केवल ताकत दिखाने का तरीका नहीं है बल्कि यह लोगों को सशक्त बनाने का मिशन है। भारत में 125 शहरों में 5जी कनेक्शन शुरू हो गए हैं।

इसी के साथ देशभर में 100 5जी लैब बनाए जाएंगे। केंद्रीय संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कार्यक्रम में कहा कि कुछ साल पहले, एक टेलीकॉम टावर के लिए परमिट में 220 दिन लगते थे लेकिन अब इसमें केवल सात दिन लगते हैं। उन्होंने कहा, भारत का 5जी रोल आउट दुनिया में तेज है और 1,15,000 साइटें 5जी सिग्नल दे रही हैं।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox