HTML tutorial
होम / Remedies to Get Rid of Dandruff: डैंड्रफ की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो अपनाएं ये आसान तरीके

Remedies to Get Rid of Dandruff: डैंड्रफ की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो अपनाएं ये आसान तरीके

• LAST UPDATED : March 23, 2023

इंडिया न्यूज,(Home Remedies to Get Rid of Dandruff): सिर में रूसी होना आम बात है। मौसम कोई भी हो बालों में डैंड्रफ की समस्या काफी परेशान करती है। गलत खानपान, फंगल इंफेक्शन की वजह से ज्यादातर लोग इस समस्या से परेशान हैं। अगर आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो दवाओं की जगह घरेलू नुस्खे अपनाने चाहिए। ऐसे में अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी। इससे बाल लंबे और मजबूत भी होंगे। आइए जानते हैं डैंड्रफ दूर करने के लिए क्या करना चाहिए।

सिर की स्किन को साफ रखें

डैंड्रफ बालों के रोम के आधार के आसपास Malassezia नामक खमीर के कारण होता है। यह फंगस स्कैल्प के सीबम को खा जाता है। यदि आपका स्कैल्प साफ नहीं है, तो यह फंगस के लिए एक फीडिंग ग्राउंड बनाता है, जिससे डैंड्रफ होता है। इसलिए, यदि आप डैंड्रफ को दूर रखना चाहते हैं तो स्वस्थ स्कैल्प को बनाए रखना जरूरी है। इसके लिए केटोकोनाजोल या जिंक पाइरिथियोन या सेलेनियम सल्फाइड या पिरोक्टोन ओलामाइन युक्त शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए। इसे लगाने के बाद कम से कम 5-10 मिनट तक स्कैल्प पर लगा रहने दें और फिर पानी से अच्छी तरह साफ कर लें। ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार करने से रूसी दूर हो जाती है।

हेल्दी डाइट लें

फास्ट फूड, चीनी और अन्य प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों का सेवन खमीर को और बढ़ावा दे सकता है। विटामिन बी, जिंक, प्रोबायोटिक्स से भरपूर आहार खाने से रूसी को रोकने में मदद मिलती है। अलसी, अंडे, मेवा, फलियां, केला, वसायुक्त मछली और दही स्कैल्प पर अतिरिक्त सीबम उत्पादन को कम करने में मदद करते हैं और स्कैल्प को मॉइस्चराइज रखने में भी मदद करते हैं।

बालों में तेल लगाने से बचें

आम धारणा है कि बालों में तेल लगाने से डैंड्रफ कम होता है लेकिन ऐसा नहीं है, तेल लगाने से आपका डैंड्रफ और भी खराब हो जाता है। यह स्कैल्प पर फंगस को पनपने में मदद करता है। इसलिए, अगर आप रूसी की समस्या से परेशान हैं तो आप अपने बालों में तेल लगाने से बचें।

हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का कम यूज करें

अगर आप बालों में डैंड्रफ से बचना चाहते हैं तो यही रूटीन फॉलो करें। बालों में बाजार के उत्पादों के ज्यादा इस्तेमाल से बचें। हेयर स्टाइलिंग उत्पाद जैसे ड्राई शैम्पू, हेयर स्प्रे और अन्य स्कैल्प उत्पाद डैंड्रफ की समस्या पैदा कर सकते हैं। जिससे आप बालों को डैंड्रफ से मुक्त रख सकते हैं।

स्ट्रेस से बचने की कोशिश करें

अगर आप स्ट्रेस में रहते हैं तो रूसी की समस्या के साथ ही बाल झड़ भी सकते हैं। तनाव से शरीर में फंगल इंफेक्शन के प्रति प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और वह ड्रैंडफ से लड़ नहीं सकता है। इसलिए तनाव को दूर रखने के लिए एक्सरसाइज, फिजिकल एक्टिविटीज और मेडिटेशन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें : Film Kushi Release Date Out: विजय देवरकोंडा और सामंथा रुथ प्रभु की फिल्म ‘कुशी’ की रिलीज डेट आई सामने

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox