होम / फ्रांस में पेंशन रिफॉर्म बिल का विरोध, प्रदर्शनकारियों ने की हिंसा

फ्रांस में पेंशन रिफॉर्म बिल का विरोध, प्रदर्शनकारियों ने की हिंसा

• LAST UPDATED : March 24, 2023

इंडिया न्यूज, पेरिस (Pension reform bill in France) : फ्रांस में पिछले दिनोें सरकार नया पेंशन रिफॉर्म बिल लेकर आई थी। जिसे बाद में कानून के रूप में बदल दिया गया। इस पेंशन रिफार्म कानून के बाद अब वहां पर कर्मचारियों की रिटायरमेंट की आयू 62 से बढ़कर 64 साल हो गई है। कर्मचारी यूनियन इसका शुरू से ही विरोध करते आ रहे हैं। जब सरकार ने इस बिल को पेश किया तभी से पेरिस सहित पूरे देश में कर्मचारी इसके विरोध में जुट गए। लेकिन सरकार ने इस बिल को कानून में बदल दिया। अब कर्मचारी यूनियनों के आह्वान पर पूरे फ्रांस में कर्मचारी प्रदर्शन पर उतर आए हैं। इतना ही नहीं अब यह प्रदर्शन हिंसक होता जा रहा है।

करीब 35 लाख लोग सड़कों पर उतर

पेंशन रिफॉर्म बिल के खिलाफ गुरुवार को पैरिस सहित अलग-अलग शहरों में 200 से ज्यादा प्रदर्शन हुए। करीब 35 लाख लोग मैक्रों सरकार के फैसले के खिलाफ सड़कों पर उतरे। राजधानी पेरिस में करीब 8 लाख लोगों ने मार्च निकाला। देर रात कई प्रदर्शनकारियों की पुलिस से झड़प भी हुई। बोर्डो शहर में गुस्साए लोगों ने सिटी हॉल के मेन गेट पर आग लगा दी। यूनियन की तरफ से प्रदर्शन कर रहे लोगों के हाथ में झंडे, पोस्टर और बैनर थे। इस पर पेंशन बिल और मैक्रों विरोधी नारे लिखे हुए थे।

हिंसा में 120 पुलिस कर्मचारी घायल

जब कर्मचारियों का प्रदर्शन हिंसक हुआ तो पुलिस ने उन्हें रोकने के लिए आंसु गैस का प्रयोग किया। लेकिन इससे प्रदर्शनकारी शांत नहीं हुए और उन्होंने पुलिस पर ही हमला कर दिया। इस दौरान पुलिस पर पत्थर व अन्य वस्तुएं फेंकी गई। फ्रांस के गृह मंत्री गेराल्ड डारमैनिन ने बताया कि झड़प में करीब 120 पुलिसकर्मी घायल हुए। वहीं प्रदर्शनकारियों में से करीब 100 लोगों को हिरासत में लिया गया।

यह भी पढ़ें :  जिनपिंग की रूस यात्रा मित्रता, सहयोग और शांति की यात्रा : चीन

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT