होम / Sitting Disease : ऑफिस में लगातार बैठने से हो सकता है इस बीमारी का खतरा

Sitting Disease : ऑफिस में लगातार बैठने से हो सकता है इस बीमारी का खतरा

• LAST UPDATED : March 27, 2023

इंडिया न्यूज़, Sitting Disease : अगर आप भी ऑफिस में काम करते हैं और आपको घंटो बैठना पड़ता है, तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है। ऑफिस में लगातार बैठना आपकी सेहत को प्रभावित कर सकता है, इससे सिटिंग डिजीज नामक बीमारी हो सकती है। आज हम आपको इस बीमारी के बारे में बताने जा रहे है आइए जानते हैं:-

लगातार बैठने से हो सकती है स्मोकिंग के बराबर हानि

बिना किसी भी प्रकार की एक्टिविटी के लगातार बैठ कर काम करते रहना स्मोकिंग के बराबर हानि पहुंचाता है। इससे न सिर्फ हार्ट डिजीज का जोखिम बढ़ता है, बल्कि लगातार बैठे रहने से लाइफस्टाइल संबंधी क्रोनिक डिजीज जैसे कि टाइप 2 डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

क्या है सिटिंग डिजीज (what is sitting disease)

अंजलि मुखर्जी बताती हैं, कई शोध इस ओर इशारा करते हैं कि लंबे समय तक बैठे रहने से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। यदि आप एक ऑफिस गोअर हैं या होम प्रोफाइल से काम करती हैं, तो आपको सिटिंग डिजीज से जुड़ी सभी समस्याओं के होने का खतरा हो सकता है। मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, हाई शुगर, कमर के आसपास अतिरिक्त चर्बी, कब्जऔर अस्वास्थ्यकर कोलेस्ट्रॉल का स्तर, जो जो मेटाबोलिक सिंड्रोम का कारण बनते हैं।

बीमारी से बचने के लिए क्या करें

सिटिंग डिजीज साइंटिस्ट द्वारा गढ़ा गया एक शब्द है, जिसका उपयोग आमतौर पर मेटाबोलिक सिंड्रोम और अत्यधिक गतिहीन जीवन शैली के दुष्प्रभावों के संदर्भ में किया जाता है। यह उन क्रोनिक डिजीज के लिए किया जाता है, जो आमतौर पर गतिविधि की कमी या अधिक बैठने से जुड़ी होती हैं। उम्र बढ़ने के साथ शारीरिक प्रभावों के कारण बैठने की बीमारी एक समस्या हो सकती है, जो सक्रिय रहने को और अधिक कठिन बना सकती है।

कितने घंटे लगातार बैठे रहना है नुकसानदेह

अगर आप एक घंटे से अधिक एक्सरसाइज करती हैं। और लगातार कई घंटे बैठे रह जाती हैं, तो यह शरीर पर बहुत अधिक बुरा असर डालता है। 10 घंटे से अधिक लगातार बैठ कर काम करने से कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए थोड़े अंतराल पर उठकर चल लें।

वाकिंग करें

वाकिंग एक हल्का व्यायाम है, जो सभी के लिए करना आसान है। रोजाना जिस गति से हम चलते हैं, उससे बहुत फर्क पड़ता है। वर्जीनिया विश्वविद्यालय के शोध के अनुसार, एक सप्ताह में 3 बार तेज गति से सैर करने वाली महिलाओं ने सप्ताह में 5 बार टहलने वालों की तुलना में 5 गुना अधिक पेट की चर्बी कम की। इसलिए रोजाना किसी भी तरह की शारीरिक गतिविधि या तेज कदमों से पैदल चलने की जरूर कोशिश करें। इससे सिटिंग डिजीज के जोखिम से बचाव किया जा सकता है।

लगातार खड़े होना भी नुकसानदेह

जिस तरह लंबे समय तक बैठना दिल के लिए हानिकारक है, उसी तरह लंबे समय तक खड़ा रहना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। जब आप बहुत देर तक खड़ी रहती हैं, तो आपका ब्लड आपके पैरों में जमा हो जाता है। शरीर में इसका फ्लो ठीक तरह से नहीं हो पाता है। ब्लड के सुचारू रूप से फ्लो के लिए नसों को दोगुनी मेहनत करनी पड़ती है।

यह भी पढ़ें : Drinks Also Enhance Mental Development : शारिरीक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक विकास को भी बढ़ाते हैं ये पेय पदार्थ

Connect With Us : Twitter, Facebook

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT