होम / Eating Green Cardamom : जानिए रोजाना हरी इलायची खाने के अद्भुत फायदे

Eating Green Cardamom : जानिए रोजाना हरी इलायची खाने के अद्भुत फायदे

• LAST UPDATED : March 27, 2023

इंडिया न्यूज,(Benefits of Eating Green Cardamom ): खड़े मसालों की लिस्ट में इलायची का नाम भी शामिल है। ऐसे में ज्यादातर लोग हरी इलायची यानी छोटी इलायची का इस्तेमाल खाने की महक बढ़ाने और स्वाद में तड़का लगाने के लिए खाना पकाने में करते हैं। हरी इलायची भी कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। ऐसे में इसके सेवन से आप कई गंभीर बीमारियों को आसानी से दूर कर सकते हैं। जानिए हरी इलायची खाने के कुछ फायदे।

पोषक तत्वों से भरपूर

हरी इलायची खाना काफी आम है, लेकिन ज्यादातर लोग इसमें मौजूद पोषक तत्वों से अनजान रहते हैं। आपको बता दें कि हरी इलायची कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है।

डायबिटीज में असरदार

डायबिटीज में भी हरी इलायची का सेवन फायदेमंद होता है। हरी इलायची खाने से भी मोटापा कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा हरी इलायची खाना भी हाइपरटेंशन और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए बेस्ट है।

हेल्दी रहेगा हार्ट

हरी इलायची खाने से दिल भी स्वस्थ रहता है। दरअसल, हरी इलायची को एंटीऑक्सीडेंट तत्वों का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। ऐसे में हरी इलायची का सेवन करने से हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है।

कैंसर का खतरा होगा कम

हरी इलायची कैंसर से लड़ने के लिए भी बेहतरीन है। कैंसर रोधी गुणों से युक्त हरी इलायची खाने से कैंसर सेल्स कम होते हैं। वहीं, डाइट में हरी इलायची को शामिल कर आप कैंसर को खुद से दूर रख सकते हैं।

पेट रहेगा बीमारी मुक्त

हरी इलायची का सेवन पेट की सेहत का राज भी साबित हो सकता है। अपने रोजाना के खाने में हरी इलायची को शामिल कर आप न सिर्फ पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर रख सकते हैं, बल्कि पेट में अल्सर की संभावना को भी कम कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  SSMB28 Release Date Out: साउथ के सुपरस्टार महेश बाबू की फिल्म एसएसएमबी 28 रिलीज डेट आई सामने

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags: