होम / UPI Transaction : 1 अप्रैल से UPI ट्रांजैक्शन महंगा, ₹2000 से ज्यादा के पेमेंट पर एक्स्ट्रा चार्ज!

UPI Transaction : 1 अप्रैल से UPI ट्रांजैक्शन महंगा, ₹2000 से ज्यादा के पेमेंट पर एक्स्ट्रा चार्ज!

• LAST UPDATED : March 29, 2023

इंडिया न्यूज, New Delhi (UPI Transaction) : गूगल पे, फोन पे और पेटीएम से अब आपको 1 अप्रैल से पेमेंट करना महंगा होने वाला है। जी हां, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) के जरिए किसी को भी पैसे देने पर चार्ज देना पड़ेगा। UPI को ऑपरेट करने वाली संस्था नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने इसके बारे में एक सर्कुलर जारी किया है। 2 हजार रुपए से अधिक के मर्चेंट ट्रांजेक्शन पर प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स फीस (PPI) लगाने की सिफारिश की गई है।

बता दें कि 2 हजार रुपए से अधिक के UPI ट्रांजेक्शन पर 1.1% PPI फीस लगाने की सिफारिश की गई है। इससे अब लेन-देन महंगा होगा। NPCI के अनुसार बैंक अकाउंट व प्रीपेड वॉलेट के जरिए पीयर-टू-पीयर (P2P) और पीयर-टू-पीयर-मर्चेंट (P2PM) में किसी भी प्रकार का ट्रांजैक्शन फीस नहीं ली जाएगी। इतना ही नहीं, एनपीसीआई इस नियम के लागू होने के बाद 30 सितंबर, 2023 या उससे पहले समीक्षा करेगा।

जानिए इतना महंगा होगा किसी को पेमेंट करना

ये 1.1% का चार्ज 2 हजार रुपए से ऊपर के पैमेंट पर लगाने की सिफारिश की गई है। ऐसे में अगर आप किसी दुकानदार (मर्चेंट) को इससे ज्यादा यानी 2,500 रुपए का पेमेंट करते हैं तो इस पर 1.1% का चार्ज के रूप में 27.50 रुपए देने होंगे। ऐसे में आपको 2,500 रुपए के सामान के लिए 2,527.50 रुपए (2,500+27.50) का पेमेंट करना होगा।

फरवरी 2023 में 12.35 लाख करोड़ का लेन-देन

आपको यह भी जानकारी दे दें कि इसी 6 मार्च को RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने जानकारी दी थी कि 1 साल में UPI के जरिए किए जा रही पेमेंट में 50% की बढ़ोतरी हुई है। वहीं फरवरी 2022 में UPI के जरिए 2.35 लाख करोड़ रुपए का लेन9देन हुआ।

2016 में शुरू हुई थी UPI की सुविधा

2016 में UPI की लॉन्चिंग हुई थी। लॉन्चिंग के साथ ही डिजिटल पेमेंट की दुनिया में एक क्रांति आ गई थी। इसने सभी को लेन-देन करने में UPI ने सीधे बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा दी है। इससे पहले डिजिटल वॉलेट का चलन था। वॉलेट में KYC जैसी झंझट है, जबकि UPI में ऐसा कुछ नहीं।

यह भी पढ़ें : Jind Nursery : नर्सरी संचालक ने खराब पौधा दिया तो उपभोक्ता फोरम ने लगाया इतना जुर्माना

यह भी पढ़ें : PM Shri Schools : हरियाणा में खोले जाएंगे पीएम श्री स्कूल

यह भी पढ़ें : Haryana Coronavirus : प्रदेश में कोरोना की रफ्तार तेज, आज 91 केस

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox