होम / कल से बदल रहे हैं कई नियम, आप पर पड़ेगा ये असर

कल से बदल रहे हैं कई नियम, आप पर पड़ेगा ये असर

• LAST UPDATED : March 31, 2023

इंडिया न्यूज़, New Rule from 1 April: अप्रैल से नए वित्त वर्ष की शुरुआत हो रही है। अत: हर महीने की तरह इस महीने भी कई सारे नियमों में बदलाव हो रहा है जिनका आपको जानना बहुत जरूरी है। अप्रैल में एक बार फिर से आम आदमी पर महंगाई की मार पड़ने वाली है। कई चीजें के दाम बढ़ेंगे जिससे आम आदमी की जेब पर पड़ेगा। साथ ही बजट में प्रस्तावित सभी तरह के टैक्स 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे। आइए जानते हैं 1 अप्रैल से कौन सी चीज महंगी होगी और क्या सस्ता होगा….

ये सामान होगा सस्ता

देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बजट में कई ऐसी वस्तुओं पर टैक्स कम किया गया है, जिनका आयात बहुत ज्यादा होता है। इससे देश के ट्रेड को बैलेंस करने में मदद मिलेगी, इसलिए कई चीजें ऐसी हैं जिनके दाम 1 अप्रैल से घटने जा रहे हैं।

इनमें एलईडी टीवी, मोबाइल फोन, खिलौना, मोबाइल कैमरा लेंस, इलेक्ट्रिक गाड़ियां, हीरे की ज्वैलरी, खेती में काम आने वाले सामान, लिथियम-आयन बैटरी में इस्तेमाल होने वाले सेल और साइकिल सस्ती होने वाली है।

जो चीजें सस्ती होंगी उनमें कैमरा लेंस, प्रयोगशाला में बने हीरे, सेलुलर मोबाइल फोन, लिथियम-आयन बैटरी के लिए मशीनरी और ईवी उद्योग के लिए कच्चा माल शामिल हैं।

सिगरेट-शराब होगी महंगी

बजट में कई चीजों पर उत्पाद शुल्क और इंपोर्ट टैक्स बढ़ाने का ऐलान हुआ था। इसके चलते 1 अप्रैल से अब सिगरेट, शराब, छाता, विदेश से आयात की जाने वाली किचन चिमनी, सोना, विदेश से आयात किया जाने वाला सोने-चांदी का सामान, प्लेटिनम, एक्स-रे मशीन, हीरा इत्यादि महंगा होने जा रहा है।

रसोई की बिजली की चिमनियों पर सीमा शुल्क 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी कर दिया गया है। वहीं केंद्र सरकार ने प्रयोगशाला में बने हीरों को बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले बीजों पर मूल सीमा शुल्क में भी कटौती की है।

UPI पेमेंट करना होगा महंगा!

एक अप्रैल से यूपीआई से पेमेंट करना थोड़ा महंगा पड़ सकता है। यूपीआई की गवर्निंग बॉडी NPCI ने 2000 रुपए से अधिक के पेमेंट पर प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (PPI) फीस वसूलने का ऐलान किया है। हालांकि उसने साफ किया है कि इसका असर आम कस्टमर्स पर नहीं पड़ेगा, बल्कि ये मर्चेंट ट्रांजेक्शन पर लगेगा। सरचार्ज की ये फीस अलग-अलग सेक्टर के लिए अलग-अलग होगी, ये 1.1 प्रतिशत तक हो सकती है।

इस बदलाव के बाद पहली अप्रैल से पेटीएम, फोनपे और गूगलपे या भीम जैसी यूपीआई ऐप से पेमेंट करने पर ये सरचार्ज लगेगा। हालांकि इस सरचार्ज का भुगतान कस्टमर को नहीं, बल्कि मर्चेंट को करना होगा।

मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे का सफर होगा महंगा

वित्त वर्ष 2022-23 से मुंबई-पुणे एक्सप्रेस-वे का सफर महंगा होने जा रहा है। महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम ने वाहनों पर लगने वाला टोल टैक्स 18 प्रतिशत बढ़ा दिया है। ये अब 2030 तक समान रहेगा।

टैक्स में इस बढ़ोतरी के बाद अब कार या जीप जैसे चार पहिए वाले वाहनों को 270 रुपए की जगह 320 रुपए, मिनी बस या टेम्पो के लिए 420 रुपए की जगह 495 रुपए देने होंगे। वहीं ट्रक वगैरह के लिए ये चार्ज अब 685 रुपए होगा, जबकि बस चालकों के लिए 940 रुपए होगा।

आयात शुल्क बढ़ाने कई चीजें होंगी महंगी

केंद्र ने पिछले बजट में कई सामानों पर आयात शुल्क भी बढ़ाया और आयात शुल्क में बढ़ोतरी का निर्णय राजकोषीय विवेक पर ध्यान केंद्रित करते हुए दीर्घकालिक विकास रणनीति को तैयार करने के सरकार के लक्ष्य के अनुरूप आया।

वित्त मंत्री सीतारमण के अनुसार, रसोई इलेक्ट्रिक चिमनी पर सीमा शुल्क 7.5% से बढ़कर 15% हो गया। उन्होंने कहा कि केंद्र ने प्रयोगशाला में बने हीरों के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले बीजों पर बुनियादी सीमा शुल्क भी कम कर दिया है।

वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र निर्यात को बढ़ावा देने के लिए झींगा फ़ीड पर सीमा शुल्क कम करेगा और केंद्र तांबा स्क्रैप पर 2.5 पीसी की रियायती मूल सीमा शुल्क जारी रखेगा।

यह भी पढ़ें : एक बार फिर पंजाब पुलिस खाली हाथ, अमृतपाल के बाद परिवार के बाकी सदस्य भी गायब

 

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox