होम / Sikh Business Leaders of India कॉफ़ी टेबल बुक रिलीज़

Sikh Business Leaders of India कॉफ़ी टेबल बुक रिलीज़

• LAST UPDATED : March 31, 2023
  • सिख उद्योगपति प्रदेश में अपने उद्योग लगाएं : मनोहर लाल

इंडिया न्यूज, New Dehi/Haryana (Sikh Business Leaders of India Coffee Table Book) : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में डॉ. प्रभलीन द्वारा लिखित सिख बिजनेस लीडर्स ऑफ इंडिया कॉफ़ी टेबल बुक को रिलीज़ किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में आए उद्यमियों को हरियाणा में उद्योग लगाने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने सिख उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा में आकर व्यापार करेंगे तो उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी। सरकार ने सिंगल रूफ़ सिस्टम बनाया है, जिसके तहत उद्योगों को मिलने वाली सभी प्रकार की अनुमति 45 दिन में एक छत के नीचे मिल रही हैं।

औद्योगिकीकरण की दृष्टि से प्रदेश 4 श्रेणियों-ए, बी, सी और डी में बाँटा

Sikh Business Leaders of India

Sikh Business Leaders of India

मनोहर लाल ने कहा कि औद्योगिकीकरण की दृष्टि से राज्य सरकार ने प्रदेश को 4 श्रेणियों-ए, बी, सी और डी में बाँटा है। यदि सी और डी जोन में उद्योग स्थापित करेंगे तो 4000 रुपए प्रति वर्कर प्रति माह अगले 4 सालों तक हरियाणा सरकार प्रोत्साहन के तौर पर प्रतिपूर्ति करेगी।

सिख समाज का प्रदेश और देश की उन्नति में बहुत बड़ा योगदान

Sikh Business Leaders of India

Sikh Business Leaders of India

मनोहर लाल ने कहा कि सिख समाज का प्रदेश और देश की उन्नति में बहुत बड़ा योगदान है। यह समाज कर्मशील समाज है और इन्होंने संघर्ष करके अपने व्यापार, अपने परिवार, देश और समाज को आगे बढ़ाने का काम किया है। इसके साथ ही जो गरीब है, जो किसी कारण से मुख्यधारा से पीछे रह गए हैं, उनको आगे बढ़ाने के लिए भी सेवा भाव से काम कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि दशम पातशाही के समय देश में जो हालात थे, उस समय देश गुलामी की जिंदगी जी रहा था। अपने आपको उजागर करने या अपनी बात कहने और स्वाभिमान से जीने का मौका नहीं था। उस समय श्री गुरु नानक देव जी ने भक्ति आंदोलन शुरू किया। उसके बाद कई कथावाचकों ने भी लोगों में भक्ति भाव पैदा करके लोगों का मन मजबूत करने का काम किया। दसवें गुरु श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का समय जब आया तब यह महसूस हुआ कि भक्ति भाव के बाद शक्ति मार्ग का भी उपयोग करना पड़ेगा। शक्ति का प्रयोग करके दुश्मनों को हराकर आगे बढ़ना होगा।

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox