होम / Disadvantages of Talcum Powder: टेलकम पाउडर स्किन को पहुंचता है कई नुकसान,

Disadvantages of Talcum Powder: टेलकम पाउडर स्किन को पहुंचता है कई नुकसान,

• LAST UPDATED : March 31, 2023

इंडिया न्यूज़,(Disadvantages of Talcum Powder): सर्दी जा चुकी है। गर्मी ने दस्तक दे दी है। लोग अपने घरों में पंखे का इस्तेमाल करने लगे हैं। हालांकि मौसम में हल्की ठंडक के चलते अभी एयर कंडीशनर और कूलर का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। लोग खुद को तरोताजा रखते हैं और बदबू दूसरों तक नहीं पहुंच पाती। इसके लिए पाउडर का इस्तेमाल करें। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पाउडर को लगाने से आप फ्रेश महसूस करते हैं। सुगंध दूर तक जाती है। दरअसल इसे लगाने के कई नुकसान हैं। आज हम आपको टैल्कम पाउडर लगाने से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे।

टेलकम पाउडर लगाने के ये हैं नुकसान

त्वचा संकमण का खतरा

गर्मी के मौसम में गर्मी अधिक होने पर महिला हो या पुरुष गर्दन के नीचे अंडरआर्म्स में टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसका खतरा यह है कि स्किन इंफेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसके पीछे तर्क यह है कि टैल्कम पाउडर में स्टार्च का इस्तेमाल किया जाता है। स्टार्च पसीने को सुखा देता है, लेकिन बाद में यह शरीर पर चिपक कर रह जाता है। इससे स्किन इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

स्किन में आता है सूखापन

गर्मियों में महिलाएं टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल करती हैं। ऐसा इसलिए करती हैं ताकि रंग साफ नजर आए और चेहरे पर पसीना न आए। लेकिन ऐसा करने से कुछ समय के लिए गोरापन आ सकता है। लेकिन लंबे समय में यह हानिकारक हो सकता है। दरअसल, ऐसा करने से त्वचा में रूखापन आने लगता है। इससे रूखेपन की समस्या बढ़ने लगती है। कई बार पाउडर के ज्यादा इस्तेमाल से भी रैशेज की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसलिए पाउडर लगाते समय खास ख्याल रखें।

रोमछिद्र हो सकते हैं बंद

स्किन में रोमछिद्र होते हैं। इन्हीं रोमछिद्रों से पसीने के रूप में बॉडी से टॉक्सिंस मिलते हैं। पाउडर लगाने से ये रोमछिद्र बंद हो सकते हैं। इससे पसीना आना कम हो सकता है। ऐसा होने पर त्वचा संबंधी दूसरीी समस्याएं पेदा हो सकती हैं। पसीना न निकलने पर बॉडी में रैशेज हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें : Shooting of film ‘Pushpa 2’ stopped : 3 महीने के लिए रुकी फिल्म ‘पुष्पा 2’ की शूटिंग, जानें वजह

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox