होम / Back Pain Symptoms: जानिए क्यों होता है बैकपेन और क्या हैं इसके लक्षण और बचने के उपाय

Back Pain Symptoms: जानिए क्यों होता है बैकपेन और क्या हैं इसके लक्षण और बचने के उपाय

• LAST UPDATED : March 31, 2023

इंडिया न्यूज़,(Back Pain Symptoms): खराब लाइफस्टाइल के कारण आज के दौर में कमर दर्द या खिंचाव बहुत आम है। जो लोग ठीक से नहीं बैठते हैं मतलब उनका बैठने का पॉश्चर सही नहीं होता है। आमतौर पर ऐसे लोगों को कमर दर्द की गंभीर समस्या होती है। इसके अलावा लगातार लेटने और शारीरिक गतिविधियां सही नहीं होने पर भी कमर दर्द की समस्या हो जाती है। कई बार गलत तरीके से व्यायाम करने या ठीक से योग न करने से भी कमर दर्द हो जाता है। यह कमर दर्द और मांसपेशियों में खिंचाव इतना दर्दनाक होता है कि व्यक्ति की रोजमर्रा की जिंदगी पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो जाती है। इसके अलावा और भी कारण हैं। इन्हें जानना भी जरूरी है।

क्यों हो जाता है बैक में पेन और खिंचाव

इसके पीछे 5 मुख्य कारण हैं। पहला लिगामेंट में किसी प्रकार के खिंचाव के कारण, दूसरा हड्डियों में किसी प्रकार के संक्रमण के कारण, तीसरा किसी प्रकार के ट्यूमर के बनने के कारण, चौथा नसों से संबंधित किसी समस्या के कारण, पांचवां किसी प्रकार की समस्या के कारण स्पाइनल कार्ड में। मोच और दर्द का अनुभव हो सकता है।

क्या दिखते हैं लक्षण?

दर्द के साथ बुखार भी आ रहा है। थकान की स्थिति बनी हुई है। दर्द गदर्न से हाथ-पैरों की ओर भी जाने लगे, गर्दन या पीठ दर्द होने से वजन कम होने लगे, लेट रहे हो तब भी दर्द का अहसास हो, हाथ-पैरों में कमजोरी महसूस होने पर यह समस्या हो सकती है।

ऐसे कर लें घरेलू इलाज

इसके लिए कुछ प्राथमिक घरेलू उपचार किए जा सकते हैं। यदि कमर दर्द बना रहता है तो हल्की गर्म सिंकाई कर सकते हैं। गर्म मलहम का उपयोग किया जा सकता है। सूजन को कम करने के लिए आप एक टैबलेट या एंटी-इंफ्लेमेटरी जेल लगा सकते हैं। इसके लिए फिजियोथेरेपी दिखा सकते हैं। अगर समस्या लगातार बढ़ रही है तो बिना रुके डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

केवल दर्द की गोली न खाते रहें

अगर दर्द की समस्या बनी हुई है तो केवल पेनकिलर ही न लेते रहें। पेनकिलर का असर जब तक रहेगा, तभी तक दर्द बंद होगा। उसके बाद फिर से चालू हो जायेगा। पेनकिलर लेना किडनी के लिए घातक हो सकता है। इसलिए केवल गोली ही न खाते रहें तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

यह भी पढ़ें : Happy April Fools Day 2023 Wishes: ये धमाकेदार मैसेज भेजकर अपने दोस्तों को कहें ‘हैप्पी अप्रैल फूल डे’

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox