होम / नाटो के सदस्य देशों की संख्या हुई 31, आज फिनलैंड होगा शामिल

नाटो के सदस्य देशों की संख्या हुई 31, आज फिनलैंड होगा शामिल

• LAST UPDATED : April 4, 2023

इंडिया न्यूज, ब्रसेल्स (Finland will join NATO): नाटो की शक्ति अब और भी बढ़ गई है। दरआसल मंगलवार को मंगलवार को नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी आॅर्गनाइनजेशन (नाटो) में फिनलैंड भी शामिल हो गया। अब इस समूह में शामिल देशों की संख्या बढ़कर 31 हो गई है।

नाटो का हेडक्वॉर्टर ब्रसेल्स में है। यहां से नाटो के जनरल सेक्रेटरी स्टालनबर्ग ने जानकारी देते हुए बताया कि फिनलैंडइस बारे में अपनी सहमति जता चुका है और सभी जरूरी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को ब्रसेल्स में एक स्पेशल सेरेमनी आयोजित की जाएगी। इसमें फिनलैंड को संगठन का सदस्य बनाने की औपचारिकता पूरी की जाएगी।

यूक्रेन को लेकर बनाया जाएगा नया प्रोग्राम

इस दौरान स्टोलनबर्ग ने बताया कि नाटो की मीटिंग में यूक्रेन के लिए एक मल्टी-ईयर सपोर्ट प्रोग्राम पर भी चर्चा करेगा। उन्होंने कहा- मुझे उम्मीद है कि अलायंस के सभी सदस्य यूक्रेन के लिए एक बहुवर्षीय प्रोग्राम बनाने के समर्थन में होंगे। ये रूस-यूक्रेन जंग के लिए जरूरी है।

माना जा रहा है कि बहुत जल्द स्वीडन भी नाटो का हिस्सा बन जाएगा। स्टोलनबर्ग ने मीडिया से बातचीत में कहा- हमारे लिए यह हफ्ता ऐतिहासिक होने जा रहा है। नाटो देश एक प्लेटफॉर्म पर आ रहे हैं। फिनलैंड हमारी नाटो फैमिली का नया मेंबर बनने जा रहा है। उम्मीद है बहुत जल्द स्वीडन भी इसका हिस्सा बन जाएगा।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT