होम / Walnut Benefits: अखरोट स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक लाभकारी, डेली डाइट में शामिल करें

Walnut Benefits: अखरोट स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक लाभकारी, डेली डाइट में शामिल करें

• LAST UPDATED : April 8, 2023

इंडिया न्यूज,(Walnut Benefit): लोग बीमारियों से बचाव के लिए पोषक तत्वों का सेवन करते हैं। आम, संतरा, केला सहित अन्य फलों में विटामिन ए, विटामिन सी और अन्य खनिज होते हैं। वहीं दूसरी ओर सूखे मेवे भी शरीर में पोषक तत्वों की आपूर्ति का एक प्रमुख स्रोत हैं। कई लोग इसे दूध के साथ या किसी जूस में मिलाकर पीना पसंद करते हैं। ऐसे ही ड्राई फ्रूट्स हैं बादाम, काजू, अखरोट, खजूर, किशमिश। आज हम इन्हीं में से एक सूखे मेवे के बारे में जानकारी हासिल करने की कोशिश करेंगे।

1. हार्ट रोगोें का खतरा होता कम

कई शोध में सामने आया है कि अखारोट एलडीएल (बैड) कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। इससे ब्लड की नसों में ये जम नहीं पाता है। हार्ट अटैक का खतरा बेहद कम हो जाता है।

2. डायबिटीज में फायदेमंद

अखरोट सिर्फ दिल के लिए ही नहीं बल्कि टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है। जिन लोगों को डायबिटीज नहीं हैं। उनमें डायबिटीज होने का खतरा कम रहता है, जिन्हें डायबिटीज है। उनकी इंसुलिन नियंत्रित में रहती है।

3. कम होती सूजन

यह बॉडी के किसी हिस्से में आई सूजन को कम करने का भी काम करता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, अखरोट में मौजूद पॉलीफेनोल्स, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और सूजन से बचाने में मदद करते हैं। एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल गुण होने के कारण यह किसी तरह के संक्रमण के खतरे को भी करता है।

4. मोटा भी कम करता है

अखरोट मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने का काम करता है। इससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है। मोटापा कम होने से हृदय, उच्च रक्तचाप, मधुमेह जैसी बीमारियों से भी बचाव होता है।

यह भी पढ़ें : Sara Ali Khan Visits Gurudwara : सारा अली खान दिल्ली के बंगला साहिब गुरुद्वारा पहुंचीं अपनी टीम के साथ

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT