होम / Covid-19 Protection : बढ़ते कोरोना को लेकर क्या करें और क्या न करें

Covid-19 Protection : बढ़ते कोरोना को लेकर क्या करें और क्या न करें

• LAST UPDATED : April 11, 2023

इंडिया न्यूज, Haryana (Covid-19 Protection) : देश में हरियाणा भी कोरोना के लगातार बढ़ते केसों से अछूता नहीं है। आए दिन यहां केस बढ़ते ही जा रहे हैं हैं। आज की बात की जाए तो पिछले 24 घंटो में कोरोना के 325 नए मामले सामने आए हैं इतना ही नहीं प्रदेश के जिला करनाल में चौथी मौत हुई है।

विभाग का कहना है कि बीते 24 घंटों में 4715 नमूनों की जांच की गई जिसमें उक्त कोरोना के मरीज सामने आए हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या 1905 हो गई है। अभी तक इस कोरोना से हरियाणा में 10,718 लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में स्थिति ऐसी हो गई है कि इन हालात में जीवन यापन कैसे किया जाए। तो आइए आपको बताते हैं कि कोरोना से कैसे बचा जाए

जितना संभव हो सके अपने हाथों को बार-बार धोएं

Covid-19 Protection

Covid-19 Protection

आपको बता दें कि आप बार-बार अपने हाथों को किसी कीटाणुनाशक या अल्कोहल-आधारित हैंड वॉश से साफ करते रहें। अगर घर यह मौजूद न हो तो कम से कम साबुन और पानी से 20 सेेकंड तक धोएं ताकि हाथों पर मौजूद वायरस मर जाए या निकल जाए।

बाहर निकलने पर मास्क अवश्य लगाएं

Covid-19 Protection

Covid-19 Protection

वायरस के किसी भी प्रकार के संपर्क से बचाव के लिए यह सुनिश्चित करें कि आप घर से बाहर निकलते समय कोई मास्क अवश्य पहनें ताकि जाने-अनजाने में भी वायरस आपको छू भी न सके। मास्क पहनने से आपके आस-पास के वातावरण से किसी भी प्रकार के वायरस के सांस लेने की संभावना को रोकता है।

आंख, नाक और मुंह को ज्यादा न छूएं

Covid-19 Protection

Covid-19 Protection

दिनभर में आपके हाथ कहीं न कहीं टच में रहते हैं। इसलिए यदि आप अपने चेहरे पर वायरस वाले इन हाथों को छूते हैं, तो वायरस आपकी आंखों, नाक या मुंह के जरिये शरीर में प्रवेश कर जाएगा। इसीलिए आंख, नाक और मुंह को ज्यादा न छूएं।

लोगाें से कम से कम 3 फीट की दूरी बनाए रखें

Covid-19 Protection

Covid-19 Protection

COVID-19 मानव संपर्क के माध्यम से फैलता है, अगर कोई छींकता है, खांसता है तो वायरस हवा में आज जाते हैं जिसके संपर्क में आने से हम इसकी चपेट में आ जाते हैं। इसलिए लोगों से कम से कम 3 फीट की दूरी बनाए रखें।

यात्रा करने से बचें

Covid-19 Protection

Covid-19 Protection

जितना संभव हो सके यात्रा करने से बचें। यहां तक ​​कि अगर आप यात्रा कर रहे हैं तो सार्वजनिक स्थ्लों भीड़भाड़ वाले वाहनों से बचें। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए इससे बचना चाहिए। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य विभाग के अनुसारजब आपकी बारी हो, तब वैक्सीन जरूर लगवाएं।

यह भी पढ़ें : Coronavirus Live Updates : देश में थमते नजर नहीं आ रहे केस, आज 5676 नए मामले

यह भी पढ़ें : Haryana Mock Drills : प्रदेश में चल रही मॉक ड्रिल, भाग न लेने वाले अस्पतालों पर गिरेगी गाज : विज

 

 

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT