होम / नए राजा और रानी की ताजपोशी की तैयारियों में जुटा ब्रिटेन

नए राजा और रानी की ताजपोशी की तैयारियों में जुटा ब्रिटेन

• LAST UPDATED : April 11, 2023

इंडिया न्यूज, लंदन (Coronation of King Charles and Queen Camilla): ब्रिटेन में नए राजा और रानी की ताजपोशी की तैयारियां काफी तेजी से चल रही हैं। ज्ञात रहे कि 6 मई को किंग चार्ल्स और क्वीन कैमिला की ताजपोशी होगी। चार्ल्स और कैमिला बकिंघम पैलेस से एक काले रंग के डायमंड जुबली स्टेट कोच रथ में बैठकर वेस्टमिनस्टर ऐबे पहुंचेंगे। हालांकि, इस दौरान उनका काफिला पिछली बार (एलिजाबेथ की ताजपोशी) की तुलना में छोटा रास्ता अपनाएगा।

बकिंघम पैलेस ने बताया कि किंग एक साधारण समारोह चाहते हैं जिसमें मॉडर्न टच हो। समारोह खत्म होने के बाद वापस लौटते वक्त चार्ल्स को दूसरा इम्पीरियल स्टेट क्राउन पहनाया जाएगा। किंग चार्ल्स और क्वीन कैमिला 260 साल पुराने गोल्ड स्टेट कोच चैरियट में बैठकर पैलेस वापस लौटेंगे। ब्रिटेन में पहले भी ताजपोशी के बाद वापस जाने के लिए इसी रथ का इस्तेमाल किया जाता रहा है जो काफी चर्चा में भी रहा है।

दो किलोमीटर का सफर तय करेगा काफिला

वेस्टमिनस्टर पहुंचने से पहले किंग और क्वीन का काफिला 2 किलोमीटर का सफर तय करेगा। इस दौरान वे एडमायरैलिटी आर्च, ट्राफलगर स्क्वायर, चार्ल्स-1 के स्टैच्यू और संसद होते हुए 11 बजे ताजपोशी के लिए पहुंचेंगे। सेरेमनी के बाद किंग-क्वीन 260 साल पुराने गोल्ड स्टेट कोच चैरियट में बैठकर वापस पैलेस जाएंगे।

ताजपोशी समारोह की खास इमोजी जारी

ब्रिटेन में 70 साल बाद हो रहे ताजपोशी समारोह के लिए एक खास इमोजी भी जारी किया गया है। ये सोशल मीडिया के दौर में पहली ताजपोशी को दर्शा रहा है। इमोजी में एक क्राउन बना हुआ है जो सेंट एडवर्ड के ताज से प्रेरित है। चार्ल्स को ताजपोशी के वक्त यही ताज पहनाया जाएगा। सेरेमनी के जरिए किंग दिखाना चाहते हैं कि ब्रिटेन में अभी भी राजशाही का महत्व है।

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags: