होम / Yamuna water in Delhi: दिल्ली में यमुना का पानी पीने काबिल नहीं, सप्लाई नहीं किया जा सकता, दिल्ली जलबोर्ड की दिल्ली हाई कोर्ट में पिटीशन

Yamuna water in Delhi: दिल्ली में यमुना का पानी पीने काबिल नहीं, सप्लाई नहीं किया जा सकता, दिल्ली जलबोर्ड की दिल्ली हाई कोर्ट में पिटीशन

• LAST UPDATED : April 12, 2023

इंडिया न्यूज़,(Yamuna water is not drinkable in Delhi): दिल्ली जल बोर्ड ने दिल्ली उच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की है जिसमें कहा गया है कि हरियाणा से आने वाला यमुना का पानी पीने योग्य नहीं है और नागरिकों को इसकी आपूर्ति नहीं की जा सकती क्योंकि पानी में अमोनिया की मात्रा अधिक है।

एक हफ्ते पहले, दिल्ली जल बोर्ड ने एक अधिसूचना जारी की जिसमें कहा गया था कि वज़ीराबाद तालाब में यमुना नदी में अधिक मात्रा में अमोनिया प्राप्त होने के कारण, वज़ीराबाद और चंद्रावल जल उपचार संयंत्रों से जल उत्पादन में 25-50% की कमी आई है।

दिल्ली जल बोर्ड ने कहा कि चूंकि पानी का उत्पादन कम है, इसलिए नागरिकों को 3 अप्रैल से स्थिति में सुधार होने तक कम दबाव पर पानी मिलेगा।

अब दिल्ली उच्च न्यायालयके समक्ष, दिल्ली जल बोर्ड ने दायर एक याचिका में कहा गया है कि हरियाणा से आने वाले यमुना के पानी में प्रदूषकों की मात्रा इतनी अधिक है कि यह दिल्लीवासियों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगा।

पानी में नाइट्रोजन की मात्रा अधिक

दिल्ली जल बोर्ड ने यह भी आरोप लगाया कि यमुना नदी के पानी में न केवल अमोनिकल नाइट्रोजन की मात्रा अधिक है, बल्कि इसमें बीओडी (बायोलॉजिकल ऑक्सीजन डिमांड) और कोलीफॉर्म (बीमारी पैदा करने वाले जीव) की उच्च मात्रा है। प्राधिकरण ने यह भी कहा कि यमुना का पानी उच्च स्तर के सेप्टेज, सीवेज और औद्योगिक कचरे से भी प्रदूषित है।
दिल्ली उच्च न्यायालय ने इस संबंध में हरियाणा सरकार, सिंचाई विभाग और दिल्ली सरकार के अधिकारियों को नोटिस जारी कर रिपोर्ट मांगी है।

यह भी पढ़ें : Supreme Court: अधूरा फैसला सुनाने वाले जज को सुप्रीम कोर्ट ने किया बर्खास्त

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT