होम / ED files chargesheet: एमएससी बैंक घोटाले में ईडी ने दाखिल की चार्जशीट, मगर आरोपियों में से अजित पवार और सुनेत्रा के नाम गायब

ED files chargesheet: एमएससी बैंक घोटाले में ईडी ने दाखिल की चार्जशीट, मगर आरोपियों में से अजित पवार और सुनेत्रा के नाम गायब

• LAST UPDATED : April 12, 2023

इंडिया न्यूज़,(ED files chargesheet in MSC Bank scam): प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने महाराष्ट्र राज्य सहकारी (एमएससी) बैंक के खिलाफ दायर चार्जशीट से एनसीपी नेता और महाराष्ट्र के पूर्व उपमुख्यमंत्री अजीत पवार और उनकी पत्नी सुनेत्रा पवार के नाम हटा दिए हैं। दरअसल ईडी ने जब एमएससी के खिलाफ रेड की थीं तो इन दोनों के नाम से जुड़ी एक चीनी मिल की संपत्तियों को कुर्क किया था। लेकिन इनके अलावा बाकी कंपनियों के नाम यथावत लिखे हुए हुए।

दरअसल, जुलाई 2021 में, प्रवर्तन निदेशालय ने एक बयान जारी किया कि उसने महाराष्ट्र के सतारा जिले के कोरेगांव में स्थित जरांदेश्वर सहकारी चीनी मिल की भूमि, भवन, संयंत्र और मशीनरी जैसी संपत्तियों को कुर्क किया है, जिसकी कीमत 65 करोड़ रुपये से अधिक है (2010 में खरीद मूल्य) ) महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक (MSCB) से संबंधित एक मामले में धन शोधन निवारण अधिनियम (PMLA), 2002 के प्रासंगिक प्रावधानों के तहत अपराध की आय के रूप में।

संपत्ति गुरु कमोडिटी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के नाम पर थी और जरांदेश्वर शुगर मिल्स प्राइवेट लिमिटेड को लीज पर दी गई थी।

ईडी ने अपनी जांच में पाया कि स्पार्कलिंग सॉइल प्राइवेट लिमिटेड – महाराष्ट्र के तत्कालीन डिप्टी सीएम अजीत पवार और उनकी पत्नी सुनेत्रा से संबंधित कंपनी – के पास जरांदेश्वर शुगर मिल्स के अधिकांश शेयर थे।

सतारा में जरांदेश्वर चीनी मिल की कुर्की ईडी द्वारा महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक घोटाले में की गई पहली ऐसी कार्रवाई थी, जिसमें कहा गया था कि बैंक ने फर्जी तरीके से 25,000 करोड़ रुपये के ऋण वितरित किए थे।

बंबई उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर

एमएससी बैंक घोटाला चार याचिकाकर्ताओं द्वारा बंबई उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर करने के बाद सामने आया। याचिकाकर्ताओं ने आरोप लगाया कि विभिन्न चीनी मिलों ने करोड़ों रुपये के ऋण पर चूक की थी, जिसके बाद बैंकों ने मिलों को संलग्न कर दिया और उनमें से अधिकांश को शीर्ष नेताओं सहित विभिन्न पदाधिकारियों को नीलाम कर दिया।

अजीत पवार बैंकों के निदेशकों में से एक थे और उन्होंने नीलामी में कुछ मिलें खरीदी थीं। बॉम्बे हाईकोर्ट ने तब प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया था, जिसकी तब आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) द्वारा जांच की जा रही थी।

2020 में ईओडब्ल्यू ने मामले में मुंबई सत्र अदालत में क्लोजर रिपोर्ट दायर की, जबकि ईडी ने क्लोजर रिपोर्ट के खिलाफ हस्तक्षेप दायर किया। याचिकाकर्ताओं ने क्लोजर रिपोर्ट के खिलाफ विरोध याचिकाएं भी दायर कीं।

केंद्रीय जांच एजेंसी द्वारा की गई जांच से पता चला कि गुरु कमोडिटी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड एक डमी कंपनी थी जिसका इस्तेमाल स्पार्कलिंग सॉइल प्राइवेट लिमिटेड का अधिग्रहण करने के लिए किया गया था और चीनी फैक्ट्री वास्तव में जरांदेश्वर शुगर मिल्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा नियंत्रित और संचालित थी।

स्पार्कलिंग सॉइल प्राइवेट लिमिटेड का उपयोग 2010 और 2021 के बीच पुणे जिला केंद्रीय सहकारी बैंक और अन्य वित्तीय संस्थानों से लगभग 700 करोड़ रुपये का ऋण प्राप्त करने के लिए जरांदेश्वर चीनी मिल द्वारा एक वाहन के रूप में किया गया था।

यह भी पढ़ें : Modi surname comment case: राहुल गांधी पटना कोर्ट में नही हुए पेश, 25 अप्रैल को अगली सुनवाई

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT