होम / Vegetable Center of Excellence Gharaunda : कनाडा के हाई लेवल डेलिगेशन ने किया सब्जी उत्कृष्टता केन्द्र का दौरा

Vegetable Center of Excellence Gharaunda : कनाडा के हाई लेवल डेलिगेशन ने किया सब्जी उत्कृष्टता केन्द्र का दौरा

• LAST UPDATED : April 13, 2023
इशिका ठाकुर, Haryana (Vegetable Center of Excellence Gharaunda) : सब्जी उत्कृष्टता केन्द्र, घरौंडा पर सस्कैचवन, कनाडा से आज एक हाई लेवल डेलिगेशन ने दौरा किया। इस प्रतिनिधिमंडल के भारत दौरे का मुख्य उद्देश्य भारत व सस्कैचवन, कनाडा में व्यापार, निर्यात विकास मंत्रालय एवं विदेशी सहयोग हेतु भारत के आशय के ज्ञापन पर हस्ताक्षर करना है। इस दल के दौरे के समय करनाल की अतिरिक्त उपायुक्त डॉ. वैशाली शर्मा भी मौजूद रही।
केन्द्र पर दल का स्वागत डॉ. सुधीर कुमार यादव, उप-निदेशक उद्यान, सब्जी उत्कृष्टता केन्द्र ने किया और पॉवर प्वाईंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से भी केन्द्र की गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने सर्वप्रथम प्रेजेन्टेशन के माध्यम से सब्जी उत्कृष्टता केन्द्र, घरौंडा के कार्यकाल एवं अभी तक की गई प्रगति बारे अवगत कराया एवं साथ ही केन्द्र के मुख्य 6 उद्देश्यों के बारे में अवगत कराया गया जिसमें उच्च मूल्य वाली सब्जियों की संरक्षित खेती प्रदर्शन, सुक्ष्म सिंचाई प्रणाली तकनीक एवं उसकी ईकाइयां, किसानों के लिए स्वस्थ, रोग रहित पौध मिट्टी रहित मिड्यिा में तैयार करना, किसानों के लिए प्रशिक्षण की सुविधा, फसल की गुणवत्ता सहित उत्पादकता को बढ़ाना एवं किसानों की आय को बढ़ाना।
Vegetable Center of Excellence Gharaunda

Vegetable Center of Excellence Gharaunda

सब्जियों की सभी आधुनिक तकनीकों से करवाया अवगत

इसके बाद केन्द्र पर सब्जियों की सभी आधुनिक तकनीकों से अवगत कराने हेतु इस दल का सभी क्षेत्र में भ्रमण करवाया गया। इस दल का केन्द्र पर भ्रमण का मुख्य उद्देश्य केन्द्र पर सब्जियों की आधुनिक तकनीकों के बारे जानकारी प्राप्त करना था तथा जिसके लिए सर्वप्रथम मैनगेट के पास खुले क्षेत्र में सब्जियों की खेती के बारे में जानकारी प्राप्त की।
      केन्द्र पर इस समय खुले क्षेत्र में कृषि की अच्छी पद्वतियों के साथ उगाई गई सब्जियां तरबूज, खरबूजा, घीया, तोरी, ककड़ी, खीरा, जुकनी के फसल उत्पादन की जानकारी ली गई साथ ही इन सब्जियों के उत्पादन में प्रयोग हो रही तकनीक जैसे लो-टनल, जी.आई.पाईप, बम्बू स्टेकिंग, मलचिंग शीट, सुक्ष्म सिंचाई प्रणाली आदि सभी तकनीकों के बारे में जानकारी ली।
     केन्द्र के उपनिदेशक डॉ. सुधीर कुमार ने खुले क्षेत्र के भ्रमण के उपरांत हाई-टेक नर्सरी का दौरा करवाया, जिसमें बताया गया कि किसानों की मांग अनुसार किस प्रकार केन्द्र पर पौध तैयार करके किसानों को उपलब्ध करवाई जाती है एवं किसानों की पौध तैयार करने का पूरी कार्यपद्धति बारे अवगत कराया जिसमें किसानों की बुकिंग से लेकर पौध उठान तक की पूर्ण जानकारी दी गई। साथ में हाई-टेक नर्सरी से संबंधित पौध तैयार करने पूर्ण प्रक्रिया जिसमें मिट्टी रहित मिडियां जिसमें कोकोपीट, वर्मीकुलाई व परलाईट का मिक्सर किस प्रकार से तैयार किया जाता है तत्पश्चात इस मिक्चर को 99 केविटी के प्रो-टैऊ भरकर बीज की बुआई किस प्रकार से की जाती है एवं तैयार प्रो-टैऊ को थर्मोकोल टैऊ में रखकर जर्मीनेशन रूम में बीज के अंकुरण होने हेतु रखा जाना होता है तथा अंकुरण होने उपरांत इसे फिर से नर्सरी में पौध के उपयुक्त साईज होने तक रख दिया जाता आदि के बारे में बताया गया।
Vegetable Center of Excellence Gharaunda

Vegetable Center of Excellence Gharaunda

हाई-टेक में बूम-इरिगैशन सिस्टम चलाकर दिखाया

हाई-टेक में बूम-इरिगैशन सिस्टम को भी इस दल को चलाकर दिखाया गया जिसकों देख यह दल काफी उत्साहित दिखा। नर्सरी भ्रमण के बाद इस दल को केन्द्र पर सब्जियों की संरक्षित खेती के बारे में अवगत कराया गया है केन्द्र पर स्थापित पोली हाउस, नेट हाउस, वाक-इन-टनल में विजिट करवाई गई जिसमें रंगीन शिमला मिर्च, चैरी टमाटर, बैंगन, बीज रहित खीरे की खेती बारे जानकारी दी गई इसके अतिरिक्त एक वाक-इन-टनलस में मिट्टी रहित टमाटर का कोकोपीट में उत्पादन किया जा रहा है, उसकी भी विजिट करवाई गई।
इस दल फिल्ड क्षेत्र में अपने ज्ञान को बढ़ाते हुए सवाल-जवाब किए तथा उन्होनें घरौंडा केन्द्र पर फसल उत्पादन के कार्यो की सराहना भी की।
अंत में केन्द्र के अधिकारी डॉ. सुधीर कुमार यादव ने सुक्ष्म सिंचाई प्रणाली के बारे में अवगत कराया गया जिसमें फर्टीलाईजर टैंक, कन्ट्रोल युनिट, सेमी आटोमेटिक यूनिट, फैमिली ड्रिप एवं स्प्रीन्कलर ड्रीप आदि की जानकारी ली।
दल के सभी सदस्य सब्जी उत्कृष्टता केन्द्र, घरौंडा पर भ्रमण एवं सम्मेलन के दौरान काफी उत्साहित दिखे एवं सभी ने केन्द्र पर फसल उत्पादन की जानकारी हेतु रूची दिखाई। सभी सदस्यों ने केन्द्र के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि सब्जी उत्कृष्टता केन्द्र जिस तरह से कार्य कर रहा है भविष्य में केन्द्र पर और भी कई  नई-नई तकनीके देखने को मिलेंगी जिससे किसान के खेत में कम लागत में पैदावार को और बढ़ाया जा सकें एवं किसान की आय को दौगुना किया जा सके। इस मौके पर केन्द्र पर कार्यरत अन्य अधिकारियों सहित डॉ. हर्षिता सिंह, डॉ. लवलेश, एवं डॉ. अजय कुमार एसएमएस मौजूद रहे।

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT