होम / बीमा कंपनी और बैंक को ब्याज सहित किसान को मुआवजा राशि देने के दिए आदेश

बीमा कंपनी और बैंक को ब्याज सहित किसान को मुआवजा राशि देने के दिए आदेश

• LAST UPDATED : April 16, 2023
  • हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक में दिए आदेश

इंडिया न्यूज़, चंडीगढ़ (Prime Minister Crop Insurance Scheme) : हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला शनिवार को रोहतक में एक किसान का मुआवजा दिलवाने के लिए एक्शन मोड में नजर आए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बैंक और बीमा कम्पनी की गलती की वजह से किसानों के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा।

दुष्यंत चौटाला गांव चिड़ी निवासी नरेंद्र सिंह की योजना के तहत बीमा करवाने के बाद फसल खराब होने पर मुआवजा राशि न दिए जाने संबंधित शिकायत पर जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक में सुनवाई कर रहे थे। उन्होंने बैंक व बीमा कम्पनी के अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि वे आगामी बैठक तक प्रभावित किसान को ब्याज सहित मुआवजा राशि प्रदान करें।

प्रीमियम काटने के बावजूद मुआवजा राशि नहीं मिली

बैठक में शिकायतकर्ता ने अपनी शिकायत में फसल बीमा का प्रीमियम काटने के बावजूद जलभराव से फसल खराब होने की एवज में अभी तक मुआवजा राशि न देने की बात कही थी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि बीमित किसान के साथ पूरा न्याय किया जाएगा।

इसी तरह उपमुख्यमंत्री ने गांव जसिया निवासी सतबीर सिंह की गांव में लोक निर्माण विभाग की सड़क पर अनाधिकृत कब्जा की सुनवाई करते हुए विभाग के अधीक्षक अभियंता को तुरंत अनाधिकृत अतिक्रमण हटाने और निशानदेही के लिए शिकायतकर्ता द्वारा अदा की गई पांच हजार फीस वापिस करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस मामले में कोताही बरतने वाले अधिकारी व कर्मचारी की रिपोर्ट भी प्रस्तुत की जाए। इस बैठक में 15 शिकायतें शामिल की गई थी, जिनमें छह शिकायतें पुरानी और 9 शिकायतें नई है।

Tags: