होम / सूडान में एक भारतीय व तीन यूएन नागरिकों सहित 55 से ज्यादा लोगों की मौत

सूडान में एक भारतीय व तीन यूएन नागरिकों सहित 55 से ज्यादा लोगों की मौत

• LAST UPDATED : April 16, 2023

इंडिया न्यूज़, खार्तूम (Violence in Sudan): सूडान में सेना व अर्द्धसैनिक रेपिड सपोर्ट फोर्स (आरएसएफ) के बीच वहां तख्तापलट जैसे हालात होे गए हैं और अब तक एक भारतीय व तीन यूएन के नागरिकों सहित झड़पों में 55 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। भारतीय दूतावास के अनुसार सूडान की राजधानी खार्तूम में हिंसा के दौरान गोली लगने से भारतीय नागरिक अल्बर्ट आगस्टीन की मौत हुई है। वह सूडान में डल ग्रुप कंपनी के लिए काम करता था।

अल्बर्ट की मौत पर विदेश मंत्री ने जताया दुख

अल्बर्ट की मौत पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दुख जताया है। उन्होंने कहा, आगे की व्यवस्था करने के लिए दूतावास परिवार और चिकित्सा अधिकारियों के संपर्क में है। एस जयशंकर ने कहा कि खार्तूम में एक भारतीय नागरिक की मौत के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ। दूतावास परिवार को पूरी सहायता देने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि खार्तूम में स्थिति चिंताजनक बनी हुई है और हम स्थिति पर नजर बनाए रखेंगे।

भारतीय नागरिकों को सावधानी बरतने की सलाह

सूडान के हालात को देखते हुए भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। शनिवार को बिगड़ते हालातों के बीच भारत सरकार ने सूडान में रहने वाले अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी कर उन्हें घरों में ही रहने की सलाह दी गई है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, सूडान में भारतीयों की संख्या लगभग 4,000 है, जिनमें 1,200 ऐसे हैं जो दशकों पहले यहां बस गए थे। बता दें कि सूडान की सेना ने अक्टूबर 2021 में एक तख्तापलट के बाद सत्ता पर कब्जा कर लिया था।

खार्तूम में ज्यादातर सरकारी कार्यालयों पर आरएसएफ का कब्जा

तख्तापलट की कोशिशों के बीच आरएसएफ ने दावा किया है कि उसकी सेना ने राजधानी में ज्यादातर सरकारी कार्यालयों पर कब्जा कर लिया है। मीडिया से बातचीत में आरएसएफ लीडर मोहम्मद हमदान डागालो (हेमेदती) ने कहा, जब तक हमारी सेना सभी आर्मी बेस पर कब्जा नहीं कर लेगी, हम पीछे नहीं हटेंगे। उनके इस बयान के बाद देश की सेना ने आरएसएफ को भंग करने का निर्णय लिया है। साथ ही डागालो का पोस्टर जारी कर उसे भगौड़ा अपराधी घोषित कर दिया गया है।

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox