होम / Twitter Blue Tick : सदस्यता शुल्क नहीं देने वालों का ‘ब्लू टिक’ हटा

Twitter Blue Tick : सदस्यता शुल्क नहीं देने वालों का ‘ब्लू टिक’ हटा

• LAST UPDATED : April 21, 2023
  • ‘ब्लू टिक’ निशान के लिए 650 रुपये प्रति महीने सदस्यता शुल्क का प्रावधान
  • ट्विटर ने बृहस्पतिवार को हजारों हस्तियों के खाते से सत्यापन चिन्ह को हटाना शुरू कर दिया

India News, Twitter Blue Tick, नई दिल्ली : अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान और सलमान खान से लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी और कई अन्य भारतीय हस्तियों के ट्विटर खाते से ‘ब्लू टिक’ हट गया है। ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने ट्विटर खाते को सत्यापित करने वाले प्रतिष्ठित ‘ब्लू टिक’ निशान के लिए 650 रुपये प्रति महीने सदस्यता शुल्क का प्रावधान किया है। इसका भुगतान नहीं करने वालों के खातों से यह निशान हटाया जा रहा है।

ट्विटर ने बृहस्पतिवार को हजारों हस्तियों, राजनेताओं और पत्रकारों के खाते से सत्यापन चिन्ह को हटाना शुरू कर दिया। ‘ब्लू टिक’ को रसूख का प्रतीक माना जाता था, लेकिन अक्टूबर में 44 अरब डॉलर में ट्विटर को खरीदने वाले मस्क ने सत्यापन के लिए वेब पर 650 रुपये और मोबाइल उपकरणों पर 900 रुपये का मासिक शुल्क लेने का फैसला किया। सोशल मीडिया मंच सालाना 6,800 रुपये का रियायती पैकेज भी दे रहा है। मस्क ने पहले कहा था कि जो लोग भुगतान नहीं करेंगे, उनका निशान चला जाएगा।

भारत के इन बड़े लोगों के ब्लू टिक हटे

जिन लोगों के खातों में अब ‘ब्लू टिक’ नहीं है, उनमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और राहुल गांधी शामिल हैं। इसके अलावा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित कई अन्य मुख्यमंत्रियों ने भी अपने सत्यापन निशान खो दिए हैं।

क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने भी ‘ब्लू टिक’ खो दिया। उनके ट्विटर पर 3.86 करोड़ फॉलोअर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रियों के साथ ही भाजपा और कांग्रेस सहित राजनीतिक दलों के ट्विटर हैंडल पर ‘विट्रिफाइड’ निशान दिखाई दे रहे हैं। इसके अलावा अजय देवगन, अक्षय कुमार, काजोल, माधुरी दीक्षित, अनुष्का शर्मा और अनिल कपूर के ‘ब्लू टिक’ को भी हटा दिया गया है।

यह भी पढ़ें :  Indians stranded in Sudan : सूडान में फंसे भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए परिजनों की सरकार से अपील

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox