HTML tutorial
होम / Gemini Sankaran Death : सर्कस के क्षेत्र के दिग्गज जेमिनी शंकरन का निधन

Gemini Sankaran Death : सर्कस के क्षेत्र के दिग्गज जेमिनी शंकरन का निधन

• LAST UPDATED : April 24, 2023
  • बढ़ती उम्र संबंधी कई बीमारियों के चलते अस्पताल में थे भर्ती

India News (इंडिया न्यूज), Gemini Sankaran Death, कन्नूर (केरल) : ‘जेमिनी सर्कस’ के संस्थापक और भारतीय सर्कस के दिग्गज जेमिनी शंकरन (99) का आज निधन हो गया है। शंकरन के पारिवारिक सूत्रों ने सोमवार को बताया कि वह बढ़ती उम्र संबंधी बीमारियों के कारण पिछले कुछ दिन से यहां निकट स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती थे और उनका रविवार रात को निधन हो गया।

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने किया शोक व्यक्त

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया और भारतीय सर्कस को दुनियाभर में लोकप्रिय बनाने में उनकी अहम भूमिका की सराहना की। उन्होंने कहा, ‘‘उन्होंने (शंकर ने) भारतीय सर्कस के आधुनिकीकरण में एक बड़ी भूमिका निभाई और विदेशी कलाकारों एवं उनके करतबों को इसमें शामिल किया।’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रगतिशील दृष्टिकोण रखने वाले शंकरन के साथ उनके घनिष्ठ संबंध थे।

शंकरन का निधन देश में सर्कस की कला के लिए एक बड़ी क्षति

शंकरन के विभिन्न प्रधानमंत्रियों, राष्ट्रपतियों और अन्य प्रमुख हस्तियों के साथ भी अच्छे संबंध थे। विजयन ने कहा कि शंकरन का निधन देश में सर्कस की कला के लिए एक बड़ी क्षति है। शंकरन का जन्म 1924 में हुआ था। उन्होंने प्रसिद्ध सर्कस कलाकार कीलेरी कुन्हिकन्नन से तीन साल तक प्रशिक्षण लिया और बाद में सेना में शामिल हो गए। वह द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सेवानिवृत्त हो गए थे।

1951 में विजया सर्कस का नाम बदल किया था जेमिनी सर्कस

देश भर के विभिन्न सर्कस समूहों के साथ काम करने के बाद, उन्होंने 1951 में विजया सर्कस कंपनी खरीदी और इसका नाम बदलकर जेमिनी सर्कस कर दिया। बाद में उन्होंने अपनी दूसरी कंपनी जंबो सर्कस शुरू की।केंद्र सरकार ने देश में सर्कस के क्षेत्र में शंकरन के समग्र योगदान को देखते हुए उन्हें ‘लाइफटाइम अचीवमेंट’ पुरस्कार से सम्मानित किया था। शंकरन के परिवार में दो बेटे और एक बेटी है। उनके पार्थिव शरीर को उनके आवास पर रखा जाएगा, ताकि लोग उन्हें श्रद्धांजलि दे सकें। उनका अंतिम संस्कार मंगलवार को पय्याम्बलम समुद्रतट पर किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : Bishnoi Mahasabha Action On Kuldeep Bishnoi : कुलदीप बिश्नोई को अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के संरक्षक पद से हटाया

यह भी पढ़ें : यह भी पढ़ें : Haryana Corona Update : 24 घंटों में आए 596 नए केस

यह भी पढ़ें : Haryana Corona Update : 24 घंटों में आए 596 नए केस

Tags:

ADVERTISEMENT
we women want

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox