होम / LAC standoff : भारत और चीन के बीच गतिरोध के समाधान तेज करने पर बनी सहमति

LAC standoff : भारत और चीन के बीच गतिरोध के समाधान तेज करने पर बनी सहमति

• LAST UPDATED : April 25, 2023
  • चीन के रक्षा मंत्रालय ने आज एक बयान जारी किया 

India News (इंडिया न्यूज़), LAC standoff, नई दिल्ली : भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में लंबे समय से जारी गतिरोध से जुड़े मुद्दों के समाधान को तेज करने पर सहमति बनी है। चीन के रक्षा मंत्रालय ने आज एक बयान जारी कर कहा कि हाल ही में चीन व भारत के शीर्ष सैन्य अधिकारियों के बीच बातचीत हुई है और इस दौरान दोनोें पक्ष पूर्वी लद्दाख से संबंधित अहम मुद्दों के समाधान के लिए मिलकर काम करने को सहमत हो गए हैं। चीनी मंत्रालय ने यह भी बताया है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर शांति बनाए रखने के लिए भी चीन-भारत के बीच सहमति बनी है।

रविवार को कोर कमांडर स्तर की 18वें दौर की मीटिंग हुई

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह रविवार को भारत-चीन के बीच कोर कमांडर स्तर की 18वें दौर की वार्ता हुई थी। पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर चीनी क्षेत्र की ओर स्थित चुशुल-मोल्डो सीमा केंद्र पर हुई बैठक के दौरान दोनों पक्षों के बीच पूर्वी लद्दाख के शेष विवादित मुद्दों के समाधान पर चर्चा हुई। बता दें कि चीन के रक्षा मंत्री ली शांगफू की प्रस्तावित भारत यात्रा से पहले यह बैठक हुई है जो शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की रक्षा मंत्री स्तर की एक अहम बैठक में भाग लेने यहां आएंगे। भारत की अध्यक्षता में यह बैठक हो रही है।

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने भी वार्ता पर जारी किया बयान

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने बयान जारी कर कहा कि दोनों पक्षों के बीच प्रासंगिक मुद्दों पर विचारों का स्पष्ट आदान-प्रदान हुआ है। दोनों पक्षों ने सैन्य एवं राजनयिक चैनलों के माध्यम से निकट संपर्क और संवाद बनाए रखने और शेष मुद्दों के परस्पर स्वीकार्य समाधान पर काम करने को लेकर सहमत जताई है।

दोनों पक्षा में सुरक्षा पर स्थिरता बनाए रखने पर भी रजामंदी

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने बताया है कि दोनों पक्ष पश्चिमी सेक्टर में जमीनी स्तर पर सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने पर भी सहमत हुए हैं। सोमवार को बीजिंग में मीडिया के साथ बातचीत में उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों ने पश्चिमी सेक्टर में एलएसी से संबंधित प्रासंगिक मुद्दों के समाधान पर खुलकर और गहन चर्चा की ताकि सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति एवं स्थिरता कायम रखी जा सके जिससे द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति सुगम हो सके।

यह भी पढ़ें : NIA Raids on PFI : पीएफआई के 17 ठिकानों पर छापेमारी जारी

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox