होम / Kejriwal inaugurated 180 websites : सेवाओं को आम लोगों तक सुगमता से पहुंचाना हमारा लक्ष्य : मुख्यमंत्री

Kejriwal inaugurated 180 websites : सेवाओं को आम लोगों तक सुगमता से पहुंचाना हमारा लक्ष्य : मुख्यमंत्री

• LAST UPDATED : April 25, 2023
  • दिल्ली सरकार के 50 विभागों की 180 नयी वेबसाइट का उद्घाटन

India News (इंडिया न्यूज़) Kejriwal inaugurated 180 websites, नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को दिल्ली सरकार के 50 विभागों की 180 नयी वेबसाइट का उद्घाटन किया तथा सेवाओं को आम लोगों की खातिर और सुगम बनाने के लिए कृत्रिम मेधा के उपयोग पर बल दिया। जिन विभागों की वेबसाइट का उद्घाटन किया गया है, उनमें परिवहन एवं लोक निर्माण विभाग आदि शामिल हैं।

केजरीवाल ने उद्घाटन कार्यक्रम में कहा, ‘‘50 विभागों की 180 वेबसाइटों को दिल्ली सरकार के एक पोर्टल पर जगह दी गयी है। पुरानी वेबसाइट पुरानी प्रौद्योगिकी पर आधारित थीं और ज्यादा सुगम नहीं थीं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘ अब हमने ‘क्लाउड स्टोरेज’ को अपनाया है और सर्वर प्रणाली को हटा दिया है। ‘सर्वर क्रैश’ की समस्या अब नहीं होगी। इन वेबसाइट में नवीनतम प्रौद्योगिकी तथा अन्य सुविधाएं हैं।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार को इन वेबसाइटों के माध्यम से लोगों की जरूरतों को पूरा करना है । उन्होंने कहा कि कृत्रिम मेधा भविष्य की प्रौद्योगिकी है तथा यह देखना है कि सेवाओं को लोगों के लिए सुगम बनाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा इनका कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

दिल्ली के राजस्व एवं वित्तमंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि पुरानी वेबसाइटों को 15 साल पहले अद्यतन किया गया था और उन पर अक्सर दिक्कतें आने का जोखिम था। उन्होंने कहा कि लेकिन नयी वेबसाइटों पर दबाव बढ़ने के बाद भी वे ठप नहीं होती हैं। उन्होंने कहा कि इनमें नवीनतम प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल हुआ है।

यह भी पढ़ें : NIA Raids on PFI : पीएफआई के 17 ठिकानों पर छापेमारी जारी

Connect With Us : Twitter, Facebook

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox