होम / Operation Kaveri : सूडान में फंसे भारतीयों का पहला जत्था नौसेना के जहाज से रवाना

Operation Kaveri : सूडान में फंसे भारतीयों का पहला जत्था नौसेना के जहाज से रवाना

• LAST UPDATED : April 25, 2023
  • 278 लोगों को लेकर जहाज सूडान के बंदरगाह से सऊदी अरब के शहर जेद्दा के लिए रवाना

India News (इंडिया न्यूज), Operation Kaveri, नई दिल्ली : हिंसाग्रस्त सूडान से अपने नागरिकों को निकालने के अभियान ‘‘आपरेशन कावेरी’ (Operation Kaveri) के तहत भारतीयों का जत्था आईएनएस सुमेधा पर सवार होकर वहां से जेद्दा के लिए रवाना हो गया।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि जहाज 278 लोगों को लेकर सूडान के बंदरगाह से सऊदी अरब के शहर जेद्दा के लिए रवाना हुआ। बागची ने ट्वीट किया, ‘‘ आपरेशन कावेरी के तहत सूडान में फंसे भारतीयों का पहला जत्था रवाना हो गया है। आईएनएस सुमेधा पर सवार होकर 278 लोग सूडान के बंदरगाह से जेद्दा के लिए रवाना हुए।’’

आपरेशन कावेरी

कल ही शुरू किया गया था ‘‘ऑपरेशन कावेरी’’

गौरतलब है कि भारत ने हिंसाग्रस्त सूडान से अपने नागरिकों को निकालने के लिए सोमवार को ‘‘ऑपरेशन कावेरी’’ शुरू किया। सूडान में सेना और अर्द्धसैनिक समूह के बीच सत्ता हासिल करने के लिए भीषण संघर्ष जारी है। विदेश मंत्री एसण. जयशंकर ने कहा था कि सूडान में फंसे हमारे नागरिकों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन कावेरी शुरू हो गया है। भारतीय जहाज और विमान भारतीयों को स्वदेश लाने के लिये तैयार हैं।

ज्ञात हो कि रविवार को भारत ने कहा था कि हिंसा प्रभावित सूडान में फंसे भारतीयों को इस अफ्रीकी देश से सुरक्षित रूप से निकालने की अपनी आकस्मिक योजना के तहत जेद्दा में दो सी-130जे सैन्य परिवहन विमान उड़ान भरने के लिए तैयार रखे गए हैं। साथ ही, भारतीय नौसेना के एक जहाज आईएनएस सुमेधा को क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण बंदरगाह पर रखा गया था।

गत दिनों ही पीएम मोदी ने दिए थे आवश्यक निर्देश

ज्ञात रहे कि शुक्रवार को ही उच्च स्तरीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूडान से 3000 से अधिक भारतीयों को सुरक्षित रूप से निकालने की आकस्मिक योजनाओं की तैयारी के निर्देश दिए थे। सूडान में वहां की सेना और एक अर्द्धसैनिक समूह के बीच पिछले 12 दिनों से जारी भीषण लड़ाई में 400 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

यह भी पढ़ें : The Golden Years Book : रस्किन बांड की नई किताब 60 की उम्र के बाद जिंदगी जीना सिखाएगी

यह भी पढ़ें : Hanuman Tithari : हनुमान टिटहरी को 86 साल बाद प्रजाति के रूप में जगह मिली : वैज्ञानिक

यह भी पढ़ें : Covid-19 Live Updates : देश में आज संक्रमण में आई कमी, केवल 6,660 नए केस

Tags:

mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox